जानें क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम? केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Unified Pension Scheme: केंद्र सरकार ने नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस ) को मंजूरी दी है. यह स्कीम नौकरी के बाद मिलने वाली पेंशन को ध्यान में रखते हुए लाई जा रही है. इस स्कीम की खासियत यह है कि जो लोग 2004 से मार्च 2025 तक रिटायर हुए हैं, उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा. साथ ही उन्हें ब्याज के साथ एरियर भी दिया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Unified Pension Scheme: केंद्र के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है.  दरअसल, मोदी कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दी है. यह स्कीम नौकरी के बाद मिलने वाली पेंशन को ध्यान में रखते हुए लाई जा रही है. इस योजना के संबंध में जानकारी देते हुए  केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज यानी शनिवार को एक  प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना की सबसे खास बात ये है कि जो लोग 2004 से मार्च 2025 तक रिटायर हुए हैं, उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा. साथ ही उन्हें ब्याज के साथ एरियर भी मिलेगा.  नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी गठित की गई थी. इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की.

नई पेंशन स्कीम को लेकर क्या बोले अश्विनी वैष्णव?

इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि  विपक्ष सिर्फ ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लेकर राजनीति करता रहा है. दुनिया भर के देशों में क्या स्कीम है उनको देखने के बाद तमाम लोगों से चर्चा करने के बाद इस कमेटी ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम का सुझाव दिया. कैबिनेट ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को अप्रूव कर दिया है. कर्मचारियों की तरफ से एश्योर्ड अमाउंट की मांग की जा रही थी.

'सरकार ने ओपीएस की काट निकाली'

केंद्रीय मंत्री ने नई पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए कहा,  'पेंशनधारियों को 50 प्रतिशत एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी. रिटायरमेंट के पहले के 12 महीना का एवरेज बेसिक पे का 50 प्रतिशत होगा. ये पेंशन 25 साल की सर्विस करने के बाद ही मिलेगी. एनपीएस की जगह अब सरकार यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी यूपीएस ला रही है. सरकार ने ओपीएस की काट निकाली है.'

जानें क्या है यूपीएस?

यह नई  पेंशन स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू की जाएगी . इसके तहत 10 साल तक सरकारी नौकरी करने वाले को 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. 25 साल नौकरी करने वाले को पूरी पेंशन दी जाएगी. वहीं, अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के समय मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी.

अगर किसी कर्मचारी ने 25 साल तक काम किया है तो रिटायरमेंट के पहले आखिरी 12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में दिया जाएगा. इसके साथ ही सभी  एनपीएस वालों को यूपीएस में जाने का ऑप्शन मिलेगा. सरकार इसके लिए एरियर का भुगतान करेगी. जो कर्मचारी 2004 से रिटायर हुए हैं उन्हें भी इसका फायदा मिलेगा. 

calender
24 August 2024, 08:35 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!