Kolkata rape-murder case: डॉक्टरों की हड़ताल के कारण 23 लोगों की मौत, वकील ने SC को बताया

Kolkata Docter Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (RG Kar Medical College and Hospital) में ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ रेप व हत्या की जांच की स्टेट्स रिपोर्ट सीबीआई ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार ने भी अस्पताल परिसर में भीड़ के हमले की जांच की प्रगति के बारे में एक रिपोर्ट दाखिल की है.

JBT Desk
JBT Desk

Kolkata Docter Rape Murder Case: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप हत्या मामले में देशभर के डॉक्टरों विरोध कर रहें हैं. इस पर  सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी हुई. जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अगस्त में कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद डॉक्टरों की हड़ताल के बाद से 23 लोगों की मौत हो गई है. 31 साल की प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान लिए जाने के बाद पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व कर रहे सिब्बल ने कहा कि राज्य सरकार ने जांच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर दी है.

इस मामले में सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि उन्हें रिपोर्ट नहीं मिली है. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ, जिसमें जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा शामिल थे, ने सीलबंद लिफाफे में पेश की गई रिपोर्ट की समीक्षा की. केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया है कि वह पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सीआईएसएफ को रसद सहायता उपलब्ध कराने में विफलता पर ध्यान दे, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है.

जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आवेदन में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार के सहयोग की कमी को एक गहरे मुद्दे का संकेत बताया है और अनुरोध किया है कि राज्य के अधिकारियों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया जाए. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 9 अगस्त को बलात्कार और हत्या की शिकार हुई प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं. 

एक महीने बाद भी सिर्फ एक गिरफ्तारी

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया. सीबीआई की जांच के करीब एक महीने बाद भी सिर्फ एक गिरफ्तारी हुई है, वह है संजय रॉय की. सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अपराध स्थल से सबुत मिटाने के चलते जांच में बाधा आ रही है.

calender
09 September 2024, 02:03 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!