युवाओं को हर महीने 10 हजार देगी शिंदे सरकार, महाराष्ट्र में आ गई लाडला भैया योजना

Ladla Bhai Yojana: देश के कई राज्यों में लाडली बहना योजना के तर्ज पर अलग-अलग नामों से कई योजनाओं चलाई जा रही हैं. इसके बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने लडकों के लिए योजना ले आई है. इसे 'लाडला भाई योजना' नाम दिया गया है. इसके तहत शिंदे सरकार 3 अलग-अलग श्रेणियों में युवाओं के पैसा देगी. इसमें 6 हजार से लेकर 10 हजार रुपये तय किए गए हैं. ये अपनी तरह की खास योजना देश में पहली बार आई है.

JBT Desk
JBT Desk

Ladla Bhai Yojana: 2023 में हुए विधानसभा चुनावों से लेकर 2024 के लोकसभा चुनावों तक सभी सियासी दलों का फोकस महिलाओं पर रहा. इनके लिए अलग-अलग नाम से कई योजनाएं चलाई गईं. इसमें से सबसे खास वो योजनाएं रहीं जिनमें महिलाओं के खाते में पैसे आए. इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले लाडली बहना योजना के नाम से की गई थी. इसके बाद से ये देश के राज्यों में इसी तरह की योजना लागू हुईं. अब महाराष्ट्र सरकार एक कदम आगे बढ़ गई है और युवाओं को लाभ देने की योजना बनाई है. शिंदे सरकार ने लाडला भाई योजना का ऐलान किया है. इसके तहत प्रदेश के युवाओं को 6 से 10 हजार रुपये का लाभ दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर पहुंचे थे. यहां उन्होंने दर्शन कर पूजा पाठ किया. इसके बाद मीडिया से बातत करते हुए योडना के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि हमारी सरकार लाडली बहन के बाद लाडला भाई योजना लेकर आई है.

6,8 और 10 हजार रुपये मिलेंगे

मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि प्रदेश में 12वीं पास करने वाले युवाओं को हर महीने 6 हजार रुपये, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये, ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा. CM ने बताया कि इस दौरान युवाओं को फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करने का मौका दिया जाएगा. इसके बाद उन्हें अनुभव के आधार पर नौकरी पाएगी.

लगातार उठ रही थी मांग

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस योजना के ऐलान को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. लोकसभा में सत्ताधारी महायुति गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा रहा है. ऐसे में गठबंधन अब कोई मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहता है. प्रदेश में लगातार बेरोजगारी का मुद्दा उठ रहा था. इसके बाद अब सरकार ने इस योजना के जरिए जवाब दिया है. इससे पहले उद्धव ठाकरे ने कहा था कि आज लड़की और लड़कों में कोई फर्क नहीं है. ऐसे में हमें लड़कों और लड़कियों को एक समान ऐसी योजनाओं मिलने चाहिए.

calender
17 July 2024, 12:24 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!