माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर लैंडस्लाइड, दो महिला तीर्थयात्रियों की मौत, 1 घायल

Jammu and Kashmir landslide: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर की ओर जाने वाले नए मार्ग पर सोमवार को भूस्खलन में दो महिला तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि एक लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई. इस घटना की जानकारी के अधिकारी ने दी. वहीं इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है. जो सोशल ममेडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. 

JBT Desk
JBT Desk

Jammu and Kashmir landslide: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर की ओर जाने वाले नए मार्ग पर सोमवार को भूस्खलन में दो महिला तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि एक लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई. अधिकारियों ने बताया कि भवन से करीब 3 किलोमीटर दूर पंची के पास दोपहर करीब 2.35 बजे भूस्खलन हुआ. इस घटना में ऊपर बने लोहे के ढांचे का एक हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया. अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित मंदिर की ओर जा रहे थे, तभी भूस्खलन के कारण वे लोहे के ढांचे के नीचे फंस गए. वहीं घायल श्रद्धालु को तुरंत चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  डिप्टी कमिश्नर स्पेशल  पॉल महाजन ने प्रारंभिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए पुष्टि की. उन्होंने बताया कि घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई है तथा एक लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई है. महाजन ने कहा कि सीनियर पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और विस्तृत जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.

वह वर्तमान में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर कटरा जा रहे हैं. इस भूस्खलन का एक वीडियो भी सामने आया है जो सोशल ममेडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. 

बचाव अभियान शुरू किया गया

भूस्खलन के बाद, तुरंत बाद माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने  बचाव अभियान शुरू किया गया और ट्रैक पर तीर्थयात्रियों की आवाजाही रोक दी गई. यह घटना 2022 में नए साल के दिन मंदिर में हुई एक दुखद भगदड़ के करीब एक साल बाद हुई है, जिसमें 12 तीर्थयात्री मारे गए और 16 अन्य घायल हो गए थे. 

बारिश की वजह से हुआ भूस्खलन 

मिली जानकारी के अनुसार,  पिछले दो दिन वैष्णो देवी में भारी बारिश हुई थी, जिसे भूस्खलन की वजह माना जा रहा है. स्थानीय लोगों की मानें तो मौसम खराब होने की वजह से भूस्खलन हुआ है. लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है जिसकी वजह से यह भूस्खलन हुआ है.

calender
02 September 2024, 04:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!