लॉरेंस बिश्नोई का विदेशी निवेश: थाईलैंड और कनाडा में छुपा काला धन का राज हुआ उजागर!

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जो कि फिलहाल साबरमती जेल में बंद है, का नाम अब एक नए विवाद में आया है. NIA की चार्जशीट के मुताबिक, उसने वसूली के पैसे को थाईलैंड और कनाडा में निवेश किया है. इससे पता चलता है कि उसका गैंग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने पैसों को सुरक्षित कर रहा है. जानिए इस मामले की पूरी कहानी और कैसे ये गैंग कानून की पकड़ से बाहर हो रहा है!

JBT Desk
JBT Desk

Gangster Lawrence Bishnoi: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम इन दिनों हर जगह चर्चा में है. वह गुजरात की साबरमती जेल में बंद है, लेकिन उसके गैंग का आतंक कहीं खत्म होता नहीं दिख रहा है. न केवल वसूली और हत्याओं के मामलों में उसका नाम शामिल है, बल्कि अब उसकी निवेश योजनाओं ने भी सबका ध्यान खींचा है.

हाल ही में NIA ने लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की, जिसमें खुलासा हुआ है कि उसने साल 2019 से 2021 के बीच वसूली में हासिल किए गए पैसों को थाईलैंड और कनाडा भेजा. इन देशों में उसने पैसे का निवेश कृषि योग्य जमीन और प्लॉट खरीदने में किया है. यह जानकर चौंकाने वाला है कि एक गैंगस्टर विदेशों में अपने धन को इस तरह से सुरक्षित कर रहा है.

गैंग का बढ़ता जाल

लॉरेंस बिश्नोई गैंग का जाल दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश तक फैला हुआ है. इस गैंग के सदस्य विभिन्न क्षेत्रों के व्यापारियों को धमकाते हैं, खासकर शराब कारोबारी, ट्रक ऑपरेटर और मंडियों में काम करने वालों को. उनके पास अवैध वसूली का नेटवर्क है, जो बिना किसी डर के अपना काम करता है.

काला जठेड़ी का आतंक

चार्जशीट में एक और बड़ा नाम सामने आया है - संदीप उर्फ काला जठेड़ी. NIA ने बताया कि काला जठेड़ी ने सोनीपत में एक शराब कारोबारी को अपनी दुकान खोलने नहीं दिया. उसकी वजह से कई कारोबारी भयभीत होकर अपनी दुकानें खोलने से बचते हैं. NIA के अनुसार, उनके पास इस मामले के पुख्ता सबूत हैं.

सुरक्षा एजेंसियों की चुनौती

लॉरेंस बिश्नोई ने अपनी गैंग के जरिए न केवल वसूली का काम किया है, बल्कि उसने सुरक्षा एजेंसियों को खुली चुनौती भी दी है. बाबा सिद्दीकी हत्या कांड की जिम्मेदारी लेने के बाद, उसकी हिम्मत और बढ़ गई है. अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या सुरक्षा एजेंसियां इस गैंग पर लगाम लगा पाती हैं या नहीं.

गंभीर चिंता का विषय

लॉरेंस बिश्नोई का मामला न केवल उसके गैंग के आतंक को उजागर करता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि कैसे गैंगस्टर अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए विदेशी निवेश का सहारा ले रहे हैं. यह भारतीय समाज के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है, जिसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है.

इस पूरे मामले में कई सवाल खड़े होते हैं. क्या लॉरेंस बिश्नोई को उसके अपराधों की सजा मिलेगी? क्या सुरक्षा एजेंसियां इस खतरनाक गैंग का सफाया कर पाएंगी? इन सवालों के जवाब आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे.

calender
23 October 2024, 08:08 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो