NDA ने जीता स्पीकर पद का चुनाव, ओम बिरला को मिलेगी जिम्मेदारी, ध्वनिमत से प्रस्ताव पारित

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद के सुरेश के बीच मुकाबला रहा. ओम बिड़ला पहले भी लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं. आज संसद में फिर से ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है. इस पद पर 1976 के बाद पहली बार चुनाव हुआ है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिड़ला को दूसरी बार स्पीकर के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा गया, और उनका सामना विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक के के सुरेश से हुआ. मंगलवार को काफी ड्रामा हुआ जब विपक्ष शुरू में ओम बिड़ला का समर्थन करने और अपना उम्मीदवार नहीं उतारने पर सहमत हुआ, लेकिन आखिरी मिनट में यू-टर्न लेते हुए अपना उम्मीदवार उतार दिया.   

26 जून को संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने स्पीकर चुनाव से पहले विपक्ष से बड़ी अपील की है. उन्होंने कहा, हम कांग्रेस पार्टी से अपील करते हैं कि वह स्पीकर का चुनाव न लड़े. हमारे पास संख्याएं हैं. स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होना चाहिए.

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का कहना है, ''लोकसभा अध्यक्ष किसी पार्टी विशेष का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है. परंपरा है कि अध्यक्ष को सर्वसम्मति से चुना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि 'विपक्ष के पास पर्याप्त संख्या नहीं है."

वहीं कंगना ने भी इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "हम वोट करेंगे. मेरा रुख वही है जो मेरी पार्टी का है. हम बहुत उत्साहित हैं. मेरे लिए यह पहली बार है, इसलिए मैं बहुत उत्साहित हूं. ..हम जीतेंगे क्योंकि हमारी पार्टी सत्ता में है, इसलिए हमारा उम्मीदवार जीतेगा.' देखिए लाइव वीडियो..

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो