'कांग्रेस' के भरोसे अजित की NCP! महाराष्ट्र चुनाव के लिए बनाया प्लान

Maharashtra Assembly Election: लोकसभा चुनावों के बाद अब महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तैयारी होने लगी है. सियासी दल इसके लिए नियुक्ति करने लगे हैं. महाराष्ट्र में NCP (अजित गुट) ने चुनावी रणनीति और प्रचार की प्लानिंग के लिए पूर्व कांग्रेस नेता पर भरोसा जताया है. उन्होंने कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार रहे नरेश अरोड़ा को इलेक्शन कैंपेन की जिम्मेदारी सौंपी है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Maharashtra Assembly Election: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब 3 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. इसके लिए महायुति गठबंधन और महाराष्ट्र विकास अघाड़ी दोनों के ही दल अपनी तैयारियों में लगे हैं. कांग्रेस और भाजपा ने पहले से यहां नियुक्तियां कर दी हैं. वहीं शिवसेना के दोनों गुट लगातार प्लानिंग पर काम कर रहे हैं. मामला NCP के नेताओं में फंसा हुआ. यहां लड़ाई सियासी कम और पारिवारिक ज्यादा हो गई है. इस बीच अजित पवार के गुट ने महाराष्ट्र में अपने विकास के लिए पूर्व कांग्रेस पर भरोसा जताया है.

अभी हुए लोकसभा चुनाव 2024 में महायुति यानी भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना (शिंदे गुट) और NCP (अजित पवार) का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में सभी दल इन चुनावों में अपने आपको बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि महाराष्ट्र के जरिए केंद्र तक अपनी पकड़ मजबूत कर सकें.

नरेश अरोड़ा से मिलाया हाथ

जानकारी के अनुसार, अजित पवार ने चुनावी तैयारियों को तैयार करने के लिए रणनीतिकार नरेश अरोड़ा से हाथ मिलाया है. अरोरा कैंपेन मैनेजमेंट कंपनी DesignBoxed के को-फाउंडर हैं. सबसे खास बात ये है कि पहले ये कांग्रेस से जुड़े रहे हैं और राजस्थान और कर्नाटक समेत कांग्रेस के लिए कई चुनावी अभियान को लीड करते रहे हैं.

क्या है प्लान?

माना जा रहा है पार्टी '90 डे' प्लान पर काम कर रही है. इसमें वित्त मंत्री अजित पवार द्वारा घोषित बजट को नेता और कार्यकर्ता जनता तक लेकर जाएंगे. इसमें वो बजत में जनता को दी गई सुविधा और अलग-अलग वर्गों के लिए घोषित योजनाओं की जानकारी जनता को देंगे. इसके साथ ही पहले उनके साथ ही भेदभाव और शरद पवार गुट को निशाने पर लेने की कोशिश करेंगे. माना जा रहा है अभी नरेश अरोड़ा के साथ बैठक कर आगे की योजनाओं पर काम किया जाएगा.

अभी विधानसभा में क्या हाल है?

महाराष्ट्र विधानसभा में अजित पवार की ताकत ठीक-ठाक ही है. हालांकि, वो चाहते हैं इसमें और अधिक इजाफा किया जाए. जिससे गठबंधन की सरकार बनने में उनकी ताकत में भी इजाफा हो. 288 सीटों वाली विधानसभा में पिछले चुनाव में NCP ने 88 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, 2023 में पार्टी में फूट पड़े और 8 विधायकों के साथ सरकार में शामिल हो गए. हालांकि, उनके गुट द्वारा दावा किया जाता है कि उनके पास 41 विधायक हैं.

लोकसभा का प्रदर्शन

लोकसभा चुनाव में गठबंधन का प्रदर्शन अपेक्षा से कम रहा है. NDA ने महाराष्ट्र की 48 में से सिर्फ 17 सीटों पर कब्जा किया है. इसमें से अजित पवार की केवल एक सीट है. वहीं इंडिया गठबंधन ने 30 सीटों पर अपना अधिकार साबित किया है. जबकि, 1 निर्दलीय प्रत्याशी जीता है.

calender
09 July 2024, 02:15 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!