महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव, अजित पवार की बढ़ेंगी मुश्किलें, जानें कौन मारेगा बाजी

महाराष्ट्र में विधान परिषद की 14 सीटें खाली हैं, जिनमें से 11 सीटों पर चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने अब शेड्यूल जारी कर दिया है. विधान परिषद की इन 11 सीटों में से बीजेपी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि एनसीपी और शिवसेना 2-2 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. बाकी दो सीटों पर इंडिया मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि एनडीए या इंडिया किसे नॉमिनेट करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

लोकसभा चुनाव के बाद अब सबकी नजर महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव पर है. इस चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी. अब इसकी घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. महाराष्ट्र में विधान परिषद की 14 सीटें खाली हैं, जिनमें से 11 सीटों पर चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने अब शेड्यूल जारी कर दिया है.

विधान परिषद की इन 11 सीटों में से बीजेपी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि एनसीपी और शिवसेना 2-2 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. बाकी दो सीटों पर इंडिया मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं. इसमें संभावना है कि कांग्रेस एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. इस विधान परिषद चुनाव में महागठबंधन को सबसे अधिक सीटें मिलेंगी. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि एनडीए या इंडिया किसे नॉमिनेट करेंगे.

2 जुलाई तक कर सकते  हैं नामांकन दाखिल

11 विधान परिषद सीटों के लिए 12 जुलाई को मतदान होगा. इसका परिणाम उसी दिन घोषित किया जाएगा. चुनाव की अधिसूचना 25 जून को जारी होगी. उम्मीदवार 2 जुलाई तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. आवेदनों की जांच तीन जुलाई को होगी. आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 जुलाई है. विधान परिषद के लिए 12 जुलाई को वोटिंग होगी. सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी और उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी.

11 विधायकों का कार्यकाल खत्म

राज्य में 11 विधायकों का कार्यकाल खत्म होने वाला है. इनमें विजय गिरकर, निलय नाइक, रमेश पाटिल, रामराव पाटिल, महादेव जानकर, अनिल परब, मनीषा कायंदे, डॉ. वजाहर मिर्जा और डॉ. प्रज्ञा सातव, बाबाजानी दुरानी, ​​​​जयंत पाटिल शामिल हैं. इस बीच, महायुति - जिसमें भाजपा, शिवसेना और एनसीपी शामिल हैं - के भीतर तनाव भी सामने आ गया है, जिसमें भाजपा और शिवसेना अजित को दरकिनार करने का प्रयास कर रही हैं,और एनसीपी, जिसने अपने चुनाव लड़े चार सीटों में से केवल एक पर ही जीत हासिल की.

आरएसएस ने भी अजित पर निशाना साधा

आरएसएस ने भी अजित पर निशाना साधते हुए दावा किया है कि उनके साथ गठबंधन करना भाजपा की हार का एक मुख्य कारण था. इस आलोचना पर एनसीपी के राज्य प्रमुख सुनील तटकरे और राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल की ओर से केवल प्रतिक्रिया आई, जिन्होंने कहा कि ऑर्गनाइजर में एक लेख में संघ के सदस्य द्वारा की गई टिप्पणी भाजपा की स्थिति को नहीं दर्शाती है.
 

calender
18 June 2024, 05:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो