MHADA Lottery 2024: म्हाडा के 2,030 घरों के लिए लकी ड्रा जारी, ऐसे करें चेक

MHADA Lottery 2024: म्हाडा ने मुंबई मंडल के 2030 घरों के लिए लॉटरी की घोषणा की है. विजेताओं के नाम आप MHADA के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं. आप म्हाडा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट housing.mhada.gov.in पर जाकर भी विजेताओं के नाम जान सकते हैं.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

MHADA Lottery 2024: महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) ने मुंबई मंडल के 2030 घरों के लिए आज 8 अक्टूबर को लॉटरी ड्रा आयोजित किया. 1 लाख से अधिक आवेदकों में से, भाग्यशाली 2,030 विजेताओं का मुंबई में घर होने का सपना सच होगा. ड्रा के नतीजे सुबह 11 बजे यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान, नरीमन पॉइंट, मुंबई में घोषित किए गए. 

आप MHADA के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर विजाताओं के नाम जान सकते हैं. नतीजे घोषित होने के बाद लकी विजेताओं को रिजल्ट एसएमएस द्वारा भेज दिया जाएगा. इसके साथ ही शाम 6 बजे के बाद आवेदक अपना नाम म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट housing.mhada.gov.in पर भी देख सकते हैं.

1.34 लाख में से केवल 1.13 लाख आवेदक ही लॉटरी के लिए पात्र

म्हाडा को मुंबई शहर की सीमा में 2,030 किफायती घरों के लिए कुल 1.34 लाख आवेदन आए थे. हालांकि, 1.13 लाख आवेदकों ने वांछित अपार्टमेंट के लिए बयाना राशि जमा (ईएमडी) की. म्हाडा अधिकारियों के अनुसार, इसके कारण, केवल ये आवेदक ही लॉटरी के लिए पात्र हैं.

म्हाडा की योजना क्या है?

म्हाडा ने अगले पांच वर्षों में मुंबई में 50,000 किफायती घरों का आवास स्टॉक बनाने की योजना बनाई है, जिसे आगामी म्हाडा लॉटरी में बेचा जाएगा. विकास प्राधिकरण का इरादा हर साल दो किफायती आवास ड्रा आयोजित करने का भी है.

कौन कर सकता है अप्लाई?

म्हाडा के नियमों के मुताबिक, जिनकी पारिवारिक आय सालाना 6 लाख रुपये तक है, वे आर्थिक कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत घर के लिए आवेदन कर सकते हैं. 6 लाख से 9 लाख रुपये के बीच आय वाले लोग निम्न आय समूह (एलआईजी) श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं.

कौन किस श्रेणी के तहत कर सकता है आवेदन?

जिनकी पारिवारिक आय 9 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है, वे मध्य आय समूह (एमआईजी) श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं और जिनकी पारिवारिक आय 12 लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक है, वे उच्च आय समूह (एचआईजी) श्रेणी के तहत आवेदन कर सकते हैं.

किफायती कीमत पर मिलेंगा घर

म्हाडा लॉटरी 2024 में अपार्टमेंट 29 लाख रुपए से 6.82 करोड़ रुपए की रेंज में उपलब्ध हैं. म्हाडा ने 29 अगस्त को 370 किफायती घरों की कीमतों में 10% से 25% तक की कमी की घोषणा की थी, जो चल रही हाउसिंग लॉटरी का हिस्सा हैं.

कहां मिलेगा घर?

महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी मुंबई बोर्ड (MHADA Mumbai Board)जिन 2,030 घरों के लिए लॉटरी निकाल रहा है वो घर मुंबई के पहाड़ी गोरेगांव, एंटॉप हिल- वडाला, कोपरी पवई, कन्नमवार नगर - विक्रोली, शिवधाम कॉम्प्लेक्स- मालाड, इलाकों में मौजूद हैं.

calender
08 October 2024, 01:40 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो