मुंबई में बारिश का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद, घर से न निकलने की सलाह

Rain in Maharashtra: देशभर में कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. जिसके कारण कई जगह पानी भर गया तो कई जगह सड़के बंद हो गई हैं, इसी बीच महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो गई है, मंगलवार को बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद हो गए हैं. मौसम विभाग ने बारिश को रेड अलर्ट जारी किया है. 8 से 12 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है.

JBT Desk
JBT Desk

Rain in Maharashtra: मंगलवार को महाराष्ट्र में  भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई में ठाणे, पुणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सहित कई जगहों पर बारिश की वजह से स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की गई है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ये घोषणा प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों पर भी लागू किया गया है. इसके अलावा  8 से 12 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है.

अधिकारियों ने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम, टीएमसी और पनवेल और नवी मुंबई जैसे नागरिक निकायों ने बंद के संबंध में अधिसूचनाएं जारी कर दी गई है.इसके अलावा, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में स्कूल और कॉलेज काफी ज्यादा बारिश होने की वजह से मंगलवार को बंद रहेंगे.

बिना वजह घर से बाहर ना निकलें

मुंबई में भारी बारिश की वजह से बीएमसी ने अपने बयान में नागरिकों को सतर्क रहने की अपील की है. इसके अलावा लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. उन्होंने ये भी कहा कि जब तक कोई जरूरी काम न हो तब तक घर से बाहर न निकलें.  बीएमसी ने अपनी सभी आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है. नागरिकों से अपील की गई है कि वो घबराएं नहीं और किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन सेल से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं

मुंबई में जलभराव से हार्बर लाइन सेवाएं प्रभावित 

मुंबई और उसके आसपास वाले इलाके में भारी बारिश की वजह से पटरियों पर पानी भरने से मध्य रेलवे की हार्बर लाइन सेवाएं सोमवार रात को बंद कर दी गईं. सीआर के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वडाला स्टेशन पर पानी भरने की वजह से वडाला और सीएसएमटी के बीच सेवाएं निलंबित कर दी गईं, जबकि मार्ग पर मानखुर्द और पनवेल के बीच ट्रेनें चालू हैं.

शॉर्ट सर्किट से 1 की मौत

महाराष्ट्र में  भारी बारिश के कारण काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि  शहर में 40 जगह पेड़ 10 जगह दीवार गिरने से गिरने की घटनाएं हुई हैं, हालांकि कहीं भी किसी जनहानि की सूचना नहीं है. शहर में शॉर्ट-सर्किट की 12 घटनाएं दर्ज की गईं, जिसमें सांताक्रूज ईस्ट में एक 72 साल की एक बुजुर्ग की जान चली गई.

पुणे में स्कूलों, जूनियर कॉलेज बंद

पुणे जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की वजर से स्थानीय प्रशासन ने सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेज के छात्रों के लिए मंगलवार को छुट्टी की घोषणा की  है. पश्चिमी महाराष्ट्र में जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बीच पुणे कलेक्टर सुहास दिवासे ने दिशानिर्देश जारी करने के बाद प्रशासन ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है.

गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने बारिश का कहर झेल रहे महाराष्‍ट्र और गोवा राज्‍यों को कोई राहत नहीं दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 9, 11 और 12 जुलाई को कोंकण और गोवा के साथ ही मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं 9 और 12 जुलाई को तटीय कर्नाटक में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. 

calender
09 July 2024, 06:36 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!