Mallikarjun Kharge: नीतीश कुमार नहीं खड़गे होंगे I.N.D.I.A. गठबंधन के संयोजक, मुंबई बैठक में हो सकता है फैसला

Opposition Meeting In Mumbai: मल्लिकार्जुन खड़गे को सबसे पुराने राजनीतिक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष और दलित समाज से होने की वजह से 'इंडिया' गठबंधन का संयोजक बनने की जिम्मेदारी मिल सकती है. नीतीश कुमार की ना के बाद खडगे का संयोजक बनना तय माना जा रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

INDIA Alliance Meeting In Mumbai: महाराष्ट्र के मुंबई में 31 अगस्त (गुरुवार) को होने वाली विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की बैठक से पहले बड़ी खबर आई है. मीडिया रिपोर्ट्स में जेडीयू सूत्रों के हवाले से बताया गया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन का संयोजक बनने से साफ मना कर दिया है. इसके बाद कहा जा रहा है कि मुंबई में कल यानी गुरुवार को होने वाली विपक्षी गठबंधन की बैठक में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन को I.N.D.I.A. का संयोजक बनाया जा सकता है.

दरअसल, 31 अगस्त से 1 सितंबर को मुबंई में होने जा रही इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक में संयोजक को लेकर फैसला लिए जाने की संभावना है. गौरतलब हो कि मल्लिकार्जुन खड़गे सबसे पुराने राजनीतिक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष तो है ही साथ ही दलित समाज से आते है. इस वजह से उन्हें संयोजक के रूप में वरीयता मिल सकती है. वहीं जेडीयू सूत्रों ने भी संयोजक पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे के नाम को आगे बढ़ाया है. इसके बाद अब खडगे का इंडिया गठबंधन का संयोजक बनना तय माना जा रहा है.

बिहार के सीएम नी​तीश कुमार पहले से ही बोल चुके है कि वे कुछ नहीं बनना चाहते है. बीते मंगलवार को जब नीतीश कुमार से सवाल किया गया तो उन्होंने फिर से वही बात दोहराई. नीतीश ने कहा, 'मैं कुछ भी नहीं बनना चाहता हूं. ये बात मैं आपको बार-बार कह रहा हूं. मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है. मैं बस सबको एकजुट करना चाहता हूं.' इस बीच नीतीश कुमार ने दावा ​करते हुए कहा कि मुंबई में होने वाली इंडिया गठबंधन बैठक में एनडीए में शामिल कुछ दल भी हिस्सा ले सकती हैं. 

हालांकि, खड़गे के संयोजक बनने को लेकर फिलहाल तस्वीर स्पष्ट नहीं हुई है. लेकिन अभी भी सबसे बड़ा सवाल ये बना हुआ है कि क्या कांग्रेस प्रमुख इस पर को स्वीकार करेंगे? कांग्रेस ने इस बारे में अब तक कुछ नहीं कहा है. मुंबई बैठक के बाद ही संयोजक को लेकर तस्वीर स्पष्ट होगी.

calender
30 August 2023, 07:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!