CWC Meeting: मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर उठाया 'जाति जनगणना का मुद्दा, ओबीसी महिलाओं के लिए किया ये बडा ऐलान

CWC Meeting: कांग्रेस कार्य समिति (CWC) के सदस्यों की दिल्ली के AICC मुख्यालय में बैठक हुई. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जाति जनगणना सहित ओबीसी महिला आरक्षण को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Mallikarjun Kharge In CWC Meeting: दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में सोमवार, (9 अक्टूबर) को कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक हुई. इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के शीर्ष नेता शामिल हुए. इस बैठक में पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति सहित कई मुद्दें पर चर्चा की गई.

सीडब्ल्यूसी मीटिंग के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर जाति आधारित जनगणना के विषय पर मौन रहने का आरोप लगाया और कहा कि कल्याणकारी योजनाओं में उचित सहभागिता के लिए यह जरूरी है कि कमजोर तबकों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति के आंकड़े उपलब्ध हों.

चुनावी रणनीति पर पार्टी नेताओं के साथ चर्चा

बैठक के दौरान पार्टी नेताओं से चर्चा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए प्रभावी रणनीति बनाने पर जोर दिया और कहा कि राजनीतिक दलों के साथ संवैधानिक पदों पर बैठे लोग भी सक्रिय हैं, ऐसे में खामोश नहीं रहा जा सकता. 

केंद्र की भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए खरगे ने कहा कि प्रचार और वोटबैंक की राजनीति के तहत महिला आरक्षण विधेयक लाया गया. इसके साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की महिलाओं को प्रतिनिधित्व नहीं देने को लेकर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि अगले साल सत्ता में आने पर कांग्रेस ओबीसी महिलाओं की उचित भागीदारी के साथ लोकसभा एवं विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व से संबंधित महिला आरक्षण लागू करेगी.

जाति जनगणना का मुद्दा उठाया 

जाति आधारित जनगणना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘​जातिगत जनगणना एक अहम सवाल है. कांग्रेस पार्टी लगातार देशव्यापी जाति आधारित जनगणना की मांग उठा रही है. यह अहम मुद्दा है लेकिन इस पर सत्तारूढ़ दल मौन है. कल्याणकारी योजनाओं में उचित सहभागिता के लिए यह जरूरी है कि हमारे पास कमजोर तबकों की स्थिति पर सामाजिक-आर्थिक आंकड़ा हो.’’

calender
09 October 2023, 02:59 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो