'...तो DVC से तोड़ लेंगे संबंध', पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर ममता बनर्जी ने दी धमकी

ममता बनर्जी ने पत्र में धमकी दी की राज्य सरकार बंगाल में एकतरफा पानी छोड़ने के लिए दामोदर घाटी निगम (DVC) के साथ सभी संबंध तोड़ देगी क्योंकि इसके कारण दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बाढ़ आ गई है.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

 West Bengal News: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी. सीएम ममता ने राज्य में बाढ़ के हालात से अवगत कराया और केंद्र से तत्काल फंड जारी करने का अनुरोध किया. ममता बनर्जी ने पत्र में धमकी दी की राज्य सरकार बंगाल में एकतरफा पानी छोड़ने के लिए दामोदर घाटी निगम (DVC) के साथ सभी संबंध तोड़ देगी क्योंकि इसके कारण दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बाढ़ आ गई है.

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि राज्य 2009 के बाद निचले इलाके दामोदर और आसपास के इलाकों में भयानक बाढ़ का सामना कर रहा है. सीएम ने पीएम से इस मामले को गंभीरता से विचार करने और संबंधित मंत्रालयों को इसे प्राथमिकता से लेने के लिए निर्देश देने का अनुरोध भी किया है ताकि बाढ़ पीड़ितों के लिए उचित कदम उठाया जा सकें.

राज्य के कई इलाकों में आई बाढ़
सीएम ने दावा किया है कि डीवीसी के स्वामित्व और रखरखाव वाले मैथन और पंचेत बांधों के कंबाइड सिस्टम के जरिए करीब 5 लाख क्यूसेक पानी के अचानक छोड़े जाने की वजह से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है जिसकी वजह से बड़ी तबाही भी हुई है. ऐसे में अगर डीवीसी की ओर से एकतरफा ढंग से पानी छोड़ना जारी रहता है तो हम उनके साथ किए गए समझौते को तोड़ देंगे.

सभी मानदंडों का किया पालन
एक दिन पहले यानी गुरुवार को केंद्र सरकार ने कहा था कि डीवीसी से पानी छोड़ते समय सभी मानदंडों का पालन किया गया था. सरकार ने बंगाल सरकार के उस दावे को भी खारिज किया जिसमें राज्य में बाढ़ के लिए डीवीसी से पानी छोड़े जाने को जिम्मेदार बताया गया था और कहा था कि यह एक मानव निर्मित बाढ़ है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है.

सभी अधिकारियों को किया गया था सूचित
बंगाल सरकार के आरोपों पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि बांधों से पानी छोड़ने की जानकारी और उसके समय के बारे में सभी अधिकारियों को सूचना दे दी गई थी. दामोदर घाटी जलाशय विनियमन समिति (DVRRC) की सलाह के बाद ही पानी को छोड़ा गया है. इस समिति में पश्चिम बंगाल सरकार, झारखंड सरकार, केंद्रीय जल आयोग के सदस्य सचिव और डीवीसी के प्रतिनिधि शामिल हैं.

बंगाल में आई बाढ़
दरअसल, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र के ऊपर बने दबाव के बाद 14-15 सितंबर को दामोदर घाटी क्षेत्र में भारी बारिश हुई. वहीं, 15-16 सितंबर को झारखंड के ऊपरी घाटी में भारी बारिश दर्ज की गई. इस बारिश के बाद डीवीसी और झारखंड में स्थित तेनुघाट बांध की ओर से पानी छोड़ा गया जिसका असर बंगाल के कुछ इलाकों में देखने को मिला है. पानी छोड़ने की वजह से बंगाल में कई नदियां पर उफान थी.

calender
20 September 2024, 05:03 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!