Manipur Violence: मणिपुर में तनाव के बाद अगले 5 दिनों के लिए इंटरनेट सस्पेंड, स्कूल बंद का ऐलान

Manipur Violence: मणिपुर में पिछले पांच महीने से जारी हिंसा के बीच एक बार फिर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा राज्य के सभी स्कूल भी तीन दिन के लिए बंद रहेंगे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Manipur Violence: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में पिछले पांच महीने से जारी हिंसा के बीच एक बार फिर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया है. मणिपुर गृह विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि जानमाल के नुकसान, सार्वजनिक/निजी संपत्ति को नुकसान और सार्वजनिक शांति में व्यापक गड़बड़ी के खतरे को रोकने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

इसके अलावा राज्य के सभी स्कूल भी तीन दिन के लिए बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने ऐलान किया कि बुधवार (27 सितंबर) और 29 सितंबर (शुक्रवार) को स्कूल में छुट्टी रहेगी. वहीं 28 सितंबर (गुरुवार) को  पैगंबर मोहम्मद की जयंती ईद-ए-मिलाद के अवसर पर राज्य में अधिकारिक छुट्टी है. 

हिंसक गतिविधियों को रोकने के लिए सरकार ने लिया फैसला

राज्य में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से दुष्प्रचार, झूठी अफवाहों और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियों के कथित प्रसार को अत्यंत संवेदनशीलता के साथ बहुत गंभीरता से लेते हुए इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला किया है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह आदेश इस निलंबन आदेश के लागू होने के समय से लेकर 1 अक्टूबर शाम 7:45 बजे तक तत्काल प्रभाव से अगले पांच दिनों तक लागू रहेगा.

तीन मई को हुई थी हिंसी की शुरुआत

उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ कुकी और मैतेई समुदायों के विरोध प्रदर्शन के बाद मणिपुर में 3 मई से हिंसा की शुरुआत हुई थी, जिसमें राज्य सरकार को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की श्रेणी में मैतेई समुदाय को शामिल करने पर विचार करने के लिए कहा गया है. पहाड़ी इलाकों में सिर्फ एसटी ही जमीन खरीद सकते हैं.

इंफाल घाटी और आसपास के इलाकों में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेई समुदाय ने अपनी बढ़ती आबादी और जमीन की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एसटी दर्जे की मांग की है ताकि वे पहाड़ी इलाकों में जमीन खरीद सकें.

calender
26 September 2023, 11:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो