मणिपुर में भड़की हिंसा: BJP नेता पर हमला, ड्रोन अटैक में 2 की मौत

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा भड़क गई है. अलग कूकीलैंड बनाने और मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के बयान के साथ ही उनके वायरल ऑडियो पर बवाल हुआ है. रविवार को भड़की हिंसा में ड्रोन बन का उपयोग किया गया है. इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है. इसमें एक महिला भी शामिल है. वहीं करीब 9 लोगों के घायल होने की खबर है. इसमें एक बच्ची भी शामिल है.

JBT Desk
JBT Desk

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा होने लगी है. इंफाल पश्चिम जिले में रविवार को हुए उग्रवादी हमले में एक महिला और एक अन्य व्यक्ति की जान चली गई. इस घटना में महिला की 8 साल की बेटी और एक पुलिस अधिकारी समेत 9 लोग घायल हो गए हैं. पुलिस के अनुसार, उग्रवादियों ने पहाड़ी के ऊपरी इलाके से कोत्रुक और कडांग बांड घाटी के निचले हिस्सों पर गोलीबारी की और ड्रोन का भी इस्तेमाल किया.

अचानक हुए इस हमले की वजह से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षित स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 9 घायलों में से 5 को गोली लगी है. अन्य को बम के छर्रे लगे हैं. स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि इस हमले में ड्रोन बम का उपयोग किया गया.

बीजेपी नेता के घर पर आगजनी

बीजेपी प्रवक्ता टी माइकल एल हाओकिप के घर पर आग लगा दी गई. हाओकिप ने सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि इस घटना के पीछे कुकी समुदाय के लोगों का हाथ है. हाओकिप ने कहा कि उनके घर पर एक साल के भीतर यह तीसरा हमला है. पिछले हफ्ते भी 30 से ज्यादा हथियारबंद लोगों ने कई राउंड फायरिंग की थी. 10 दिनों में यह दूसरा हमला है और उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी गई है.

अलग कुकीलैंड की मांग

कुकी-जो समुदाय के लोगों ने 31 अगस्त को मणिपुर के चुराचांदपुर, कांगपोकपी और टेंग्नौपाल में रैलियां निकालीं. इन संगठनों की मांग है कि मणिपुर में एक अलग कुकीलैंड बनाया जाए जो केंद्र शासित प्रदेश हो. इनका मानना है कि पुडुचेरी की तर्ज पर विधानसभा के साथ एक केंद्र शासित प्रदेश बनाना ही राज्य को जातीय संघर्ष से बाहर निकालने का एकमात्र रास्ता है.

मुख्यमंत्री बीरेन का विरोध

मणिपुर में हुई रैलियों में मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू का विरोध हुआ है. इसमें उन्होंने कुकी समूहों की अलग प्रशासन (कुकीलैंड) की मांग को नकार दिया था. बीरेन ने कहा कि वे राज्य की पहचान को कमजोर नहीं होने देंगे. उन्होंने ये भी कहा था कि कुकी इलाकों के लिए एक विशेष विकास पैकेज दिया जाएगा.

ऑडियो पर भी बवाल

मुख्यमंत्री बीरेन के एक वायरल ऑडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है. इसमें वो  मणिपुर में मई 2023 से जारी हिंसा पर आपत्तिजनक टिप्पणियां सुनाई दे रहे हैं. हालांकि, मणिपुर सरकार का कहना है कि इस ऑडियो क्लिप में मुख्यमंत्री की आवाज से छेड़छाड़ की गई है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. कुकी संगठनों ने इस ऑडियो के विरोध में बैनर लगाए थे. इनमें लिखा गया था 'लीक टेप्स पर ग्लोबल रैली.'

मई 2023 से जारी हिंसा में 200 से अधिक मौतें

मणिपुर में 3 मई, 2023 से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर हिंसा चल रही है.. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस हिंसा में अब तक 226 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 1100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. 65 हजार से अधिक लोग अपने घर छोड़ने पर मजबूर हुए हैं.

calender
02 September 2024, 09:23 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!