Nayak: पढ़िए मनोज तिवारी के फिल्मी स्टार से लेकर राजनेता बनने का सफर, अनसुने किस्से

बीजेपी के सांसद और अभिनेता मनोज तिवारी इस लोकसभा दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. बीेजपी ने इन्हें उत्तरी पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया है. इनका मुकाबला कांग्रेस के कन्हैया कुमार से होने वाला है. वहीं, अब सीट पर मुकाबला रोमांचक हो गया है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Manoj Tiwari Biography: बीजेपी के सांसद और अभिनेता मनोज तिवारी इस लोकसभा दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. बीेजपी ने इन्हें उत्तरी पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया है. इनका मुकाबला कांग्रेस के कन्हैया कुमार से होने वाला है. वहीं, अब सीट पर मुकाबला रोमांचक हो गया है. देखना ये है कि आखिर बाजी कौन मारता है. लेकिन आज हम आपको मनोज तिवारी के जीवन को संघर्षों के बारे में बताने वाले है. तो आइए जानते है बिहार के एक आम लड़के से भोजपुर का सुपरस्टार फिर सांसद बनने तक का सफर. 

मनोज तिवारी का जन्म 1 फरवरी 1971 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था. मनोज तिवारी के पिता का नाम चंद्रदेव तिवारी है और माता का नाम ललिता देवी है. मनोज तिवारी ने बनारस के श्री कमलाकर चौबे आदर्श सेवा विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त किया. ग्रेजुएट की पढ़ाई मनोज तिवारी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पूरी की. मनोज तिवारी ने कला में स्नातक और परास्नातक (MPED) किया है. उन्हें संगीत सुनना और क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है. मनोज तिवारी का विवाह 1999 में रानी तिवारी से हुआ. हालांकि मनोज तिवारी ने उन्हें 2012 में तलाक दे दिया था. उसके बाद उन्होंने सुरभि तिवारी से विवाह किया.

सिनेमा जगत में मनोज तिवारी

मनोज तिवारी ने 2003 में भोजपुरी फिल्मों में रखा. साल 2003 में मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसा वाला’ में अभिनय किया, जो मनोरंजन और कमाई के हिसाब से सफल फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के बाद मनोज तिवारी ने ‘दारोगा बाबू आई लव यू’ और ‘बंधन टूटे ना’ में एक्टिंग की. यहां से मनोज तिवारी के फिल्मी सफर की शुरुआत हुई थी. मनोज तिवारी ने टीवी की दुनिया में भी काम किया. मनोज तिवारी ने टेलीविजन कार्यक्रम ‘चक दे बच्चे’ में काम किया. इसके अलावा सन 2010 में मनोज तिवारी ने रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ (BIG BOSS) में हिस्सा लिया. मनोज तिवारी ने अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के लिए एक लोकप्रिय गीत ‘जिया हो बिहार के लाला’ भी गाया, जो काफी फेमस रहा. 

मनोज तिवारी का राजनीतिक सफर

मनोज तिवारी ने अभिनेता के बाद नेता के सफर में भी अपनी पहचान बनाई. मनोज तिवारी ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत 2009 में समाजवादी पार्टी से की. मनोज तिवारी ने 2009 में गोरखपुर लोक सभा सीट से समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ा लेकिन भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार योगी आदित्यनाथ से चुनाव हार गए थे. उसके बाद 2011 में मनोज तिवारी ने बीजेपी का हाथ थाम लिया. 2014 में मनोज ने दिल्ली नार्थ ईस्ट से चुनाव लड़कर जीत हासिल की. मनोज तिवारी को दिल्ली का बीजेपी अध्यक्ष भी बना दिया गया. 2019 लोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी ने कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व सीएम शीला दीक्षित को 3.63 लाख से ज्यादा वोटों से हराया.
 

calender
01 May 2024, 07:32 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!