'दोगली सोच, चाल, चरित्र से सावधान', मायावती का कांग्रेस के 'संविधान सम्मान समारोह' पर हमला

UP Politics: कांग्रेस नेता राहुल शनिवार को प्रयागराज पहुंचे और ‘संविधान का सम्मान और उसकी रक्षा’ कार्यक्रम में शिरकत की. कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कि “90 प्रतिशत” लोग सिस्टम के बाहर बैठे हैं. इसी बयान को लेकर मायावती ने राहुल गांधी पर बड़ा हमला बोला, इसके साथ ही मायावती ने लोगों को दोगली सोच, चाल, चरित्र से सावधान रहने को भी कहा.

JBT Desk
JBT Desk

UP Politics: ‘संविधान का सम्मान और उसकी रक्षा’ कार्यक्रम में राहुल गांधी शनिवार को पहुंचे. कार्यक्रम में पहुंचने के बाद  राहुल गांधी ने कहा कि “90 प्रतिशत” लोग सिस्टम के बाहर बैठे हैं, और उनकी भागीदारी के बिना देश नहीं चल सकता है. इसके लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का बैरियर हटाना होगा. आरक्षण और जातीय जनगणना पर राहुल गांधी का यह बयान दिखाता है कि यह अब उनके लिए मुद्दा नहीं, बल्कि उनके जीवन का मिशन है. 

इसी बीच राहुल गांधी के इस बयान पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पार्टी को निशाने पर लिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखी पोस्ट में उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इतने सालों तक सत्ता में रही तो उसने जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई? मायावती ने राहुल गांधी से तीखे सवाल पूछे. जिसकी पोस्ट ट्वीट की गई है. इसके साथ ही उन्होंने सपा को भी लपेटे में लिया और लोगों को अपील की दोगली सोच, चाल, चरित्र से सावधान रहें.

मायावती का तीखा हमला

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पार्टी को दोगले चरित्र की पार्टी कहते हुए कहा कि ये कांग्रेस पार्टी ही है जिसने कभी भी बाबा साहब को सम्मान नहीं दिया, ना तो जीते जी ना ही मरणोपरांत उन्हें भारत रत्न दिया गया. यही नहीं, मान्यवर कांशीराम जी के निधन के बाद भी एक दिन का राजकीय शोक तक नही मनाया. मायावती ने कांग्रेस से सवाल किया है कि कांग्रेस पार्टी इतने सालों तक सत्ता में रही तो उसने जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई, जबकि बीएसपी हमेशा से इसकी पक्षधर रही है.

'खुद अपने दम पर खड़े होना है'

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर अब कांग्रेस की चुप्पी को लेकर मायावती ने कहा, ‘इतना ही नहीं, संविधान के तहत् एससी/एसटी को मिले आरक्षण में अब वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के जरिये, इसे निष्प्रभावी बनाने और खत्म करने की चल रही साजिश के विरोध में कांग्रेस, सपा और बीजेपी आदि का भी चुप्पी साधे रखना क्या यही इनका दलित प्रेम है, सचेत रहें. सपा व कांग्रेस आदि जैसी इन आरक्षण विरोधी पार्टियों के साथ अब किसी भी चुनाव में इनसे कोई गठबन्धन आदि करना क्या SC, ST व OBC वर्गों के हित में उचित होगा. ये कतई नहीं होगा ऐसे में अब इनको खुद अपने दम पर खड़े होना है, यही सलाह है.’

राहुल गांधी ने क्या-क्या कहा

कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने ’संविधान सम्मान सम्मेलन’ के दौरान देशव्यापी “जाति जनगणना” की मांग करते हुए कहा कि मैंने पूर्व मिस इंडिया की सूची देखी, लेकिन विजेताओं में कोई दलित, आदिवासी या ओबीसी नहीं मिला. उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग क्रिकेट या बॉलीवुड के बारे में बात करेंगे. कोई भी मोची या प्लंबर को नहीं दिखाएगा. यहां तक ​​कि मीडिया में शीर्ष एंकर भी 90 प्रतिशत से नहीं हैं.”

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने ये भी आरोप लगाया कि भाजपा कह सकती है कि वो जाति जनगणना की अपनी मांग के साथ देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “हम जानना चाहते हैं कि संस्थानों, कॉरपोरेट्स, बॉलीवुड, मिस इंडिया में कितने लोग 90 प्रतिशत से हैं. मैं केवल ये कह रहा हूं कि 90 प्रतिशत लोगों की ‘भागीदारी’ नहीं है और इस पर रोक लगनी चाहिए.”

calender
25 August 2024, 11:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!