Monsoon 2023: जल प्रलय से बढ़ा जोशीमठ का खतरा, बारिश के कारण बढ़ रही है दरारे तो कहीं धंस रही जमीन

Monsoon 2023: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण जल प्रलय देखने को मिल रहा है. इस बीत जोशी मठ में लगातार बारिश होने के कारण यहां की जमीन धंसने लगी है और दरारे भी बढ़ने लगी है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Joshimath: उत्तराखंड के चमोली जिले में बसा जोशीमठ जो हाल के महीनों में जमीन धसने की वजह से चर्चा में आया था. आज एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. दरअसल, जोशीमठ में दरारे बढ़ने लगी है और फिर से जमीन धंसने लगी है. भारी बारिश के कारण नदियों उफान पर है, जिसकारण देश की राजधानी दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. यहां के कई इलाकों में यातायात पूरी तरह से निलंबित है, लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. निचले स्थानों में रह रहे लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़कर दूसरी जगहों पर जाना पड़ रहा है.  भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों में जब ये हाल है तो सोचिए कि पहाड़ी इलाकों का क्या हाल होगा.

कुछ तस्वीरें जोशीमठ से सामने आई है जिसे देखने के बाद आपका रुंह कांप जाएगा. इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि वहां के लोग इस खौफनाक मंजर में फंसे हुए हैं बावजूद इसके उनकी मजबूरी यह है कि वो अपना घर कैसे छोड़े. वहां के लोग अपने घर में रहने को विवश है.

इस साल के शुरुआत में  जोशीमठ के मकानों में दरारें पड़ना शुरू हुई थी. उस समय   सरकार ने जोशी मठ के लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया था. उस समय सरकार ने प्रभावित लोगों को मुआवजा देने की भी बात  कही थी. हालांकि सरकार की ओर से दी जाने वाली मुआवजा की रकम काफी कम थी. जिस कारण वहां के लोग सरकार से नाराज है. इस मामले में प्रशासन का कहना है कि लोगों को उनकी जमीन और मकान के हिसाब से सरकार की ओर से तय किया गया मुआवजा दिया गया है. इस बीच एक बार फिर जोशी मठ पर खतरा मंडरा रहा है.  जोशीमठ में फिर से दरारे पड़ने लगी है और जमीन धंसने लगी है. यहां के लोग डर-डर के रह रहे हैं.



हालात इतने बदतर हो चले है की बारिश के चलते घरों में बिजली नहीं है. लोगों ने बताया कि प्रशासन की तरफ से ऑर्डर आया है कि जल्द से जल्द घर खाली कर दें वरना जबरन हटाया जाएगा लेकिन इन लोगों की परेशानी ये है कि इतने सामान और मवेशियों के साथ ये किसी और जगह कैसे जाएंगे. सभी रास्ते खराब हो गए है.

calender
14 July 2023, 01:11 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!