Weather Update Today: एक बार फिर लौटेगा मानसून, दिल्ली को गर्मी से मिलेगी राहत?

Weather Update Today: देश में एक बार फिर से मानसून की वापसी होगी. मौसम विभाग ने तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल और झारखंड में बारिश की संभावना जताई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • केरल में हल्की बारिश होने की संभावना
  • कई जगह पर तेज़ बारिश और बिजली कड़कने का अनुमान

Weather 2 September 2023: इस साल का अगस्त महीना बहुत गर्मी भरा रहा. मौसम विभाग ने सितंबर महीने में देश के कई राज्यों में बारिस होने की संभावना जताई है. यानी के इस महीने में कई जगह पर गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल और झारखंड में बारिश हो सकती है. 2 सितंबर को कई इलाक़ो में तेज तो कहीं हल्की बारिश होगी.

2023 के अगस्त महीने में साल 1901 के बाद सबसे कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के संकेत के साथ सितंबर की शुरुआत में बारिश हो सकती है. दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो सकता है जिससे देश के मध्य और दक्षिणी राज्यों में बारिश होगी. इसके साथ ही 2 सितंबर को देश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. 

यहां पर हो सकती है बारिश!

पिछले महीने में गर्मी ने अपना ही रिकॉर्ड हर दिन तोड़ा है. ऐसे में सितंबर में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार, 'अगर सितंबर में बारिश हुई तब भी है तो भी जून से सितंबर के सत्र के दौरान दर्ज की गई बारिश मौसम की सामान्य बारिश से कम रहेगी. अगस्त महीने में कम बारिश हुई, इसकी वजह प्रशांत महासागर में तूफान अल नीनो को माना गया है.

दिल्ली में होगी बारिश?

दिल्ली में पिछले महीने से ही उमस भरी गर्मी हो रही है. चिलचिलाती धूप से लोगों को कुछ राहत चाहिए. लेकिन इस बच कई बार बारिश के बादल बने लेकिन ऐसा बारिश नहीं हुई जिससे तापमान में कमी आ पाए. IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज और कल तेज हवाएं चलेंगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 2 सितंबर को ओडिशा, पूर्वी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में तेज़ बारिश और तूफान की आशंका आने की संभावना जताई गई है. दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी हवाओं के उठने की वजह से लखनऊ के साथ-साथ कई इलाकों में 5 और 6 सितंबर को बारिश हो सकती है. 

calender
02 September 2023, 08:12 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो