रहस्य या कोई कांड? अचानक थम गई ऐतिहासिक घंटाघर की सुई, पुलिस के कान खड़े

Dehradun: देहरादून का दिल कहे जाने वाले घंटाघर की घड़ी कई दिनों से रुकी हुई है. लाइट भी नहीं जल रही है. जब निगम ने इसकी सुध ली तो पता चला कि घंटाघर से कीमती सामान चोरी हुआ है. इसके बाद निगम के अधिकारियों ने मामले में पुलिस को तहरीर दी है. इससे पहले भी घंटाघर में सामान चोरी हो चुका है. 24 घंटे व्यस्त रहने वाले घंटाघर में बार-बार चोरी की घटना पुलिस के इकबाल के लिए भी चुनौती है. नगर निगम के अधिकारियों ने मौके पर जाकर पड़ताल की तो पता चला कि कीमती सामान गायब है.

JBT Desk
JBT Desk

Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपनी खुबसुरती के लिए जाना जाता है. ऐसे में इस वक्त वहां का समय रूक सा गया है. आपको शायद जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है. दरअसल वहां के फेमस क्लॉक टावर में मौजूद घड़ियों की सुइयां थम गई हैं. यही नहीं उस क्लॉक टावर को खूबसूरत बनाने वालीं लाइटें भी बुझ गई हैं और इसकी वजह है एक बार फिर से क्लॉक टावर में चोरी. घंटाघर में घुसकर चोर तोड़फोड़ करते हुए तार व पैनल चुरा ले गए हैं. 

ऐतिहासिक नगर निगम के फव्वारे के लिए लगाई गई कीमती नोजल और घंटाघर को रोशन करने वाली लाइटों के केबल सहित अन्य कीमती सामान गायब हैं. सामान चोरी होने के बाद निगम के अधिकारियों ने मामले में पुलिस को तहरीर दी है. बताया जा रहा है कि इससे पहले भी घंटाघर में सामान चोरी हो चुका है. 24 घंटे व्यस्त रहने वाले घंटाघर में बार-बार चोरी की घटना पुलिस के लिए भी चुनौती बना है.

काफी पुराना है ये घंटाघर

बता दें कि इस घंटाघर का शिलान्यास 1940 तत्कालीन गवर्नर सरोजनी नायडू ने किया था. साथ ही इसका लोकार्पण 1953 में केंद्रीय मंत्री लाल बहादूर शास्त्री ने किया था. घंटाघर के बाहर मौजूद गेट में लगे ताले भी टूटे नहीं हैं. अंदर की स्थिति देखकर ऐसा लग रहा है कि चोर केवल नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से घुसे थे. जबकि वहां कई महंगे-महंगे उपकरण मौजूद थे, जो अभी भी वही हैं.

थाने में शिकायत दर्ज

इस मामले में नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि अज्ञात चोरों के द्वारा कुछ तार और पैनल को चोरी कर लिया गया है, जिससे घंटाघर की घड़ी बंद होने के साथ ही घंटाघर के सौंदर्यीकरण के लिए लगी लाईंटें भी बंद पड़ गई है. उन्होने बताया कि यह तीसरी बार हुआ है. जब घंटाघर से तार और पैनल चोरी किये गये हैं. वहीं निगम की ओर से इस संबंध में दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए थाने में तहरीर दी गई है.

स्थानीय लोगों हुए परेशान

यह घटना पहली बार नहीं है. ऐसे पहले भी यहां हो चुका है. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच में जुट गई है. कोतवाली पुलिस स्टेशन के SHO चंद्रभान अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की जांच की जाएगी. जो लोग घंटा घर की घंटियों के साथ बड़े हुए हैं, उनके लिए यह चोरी सिर्फ बर्बरता से कहीं अधिक है.

calender
12 September 2024, 11:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!