क्या होता है शैडो कैबिनेट? नवीन पटनायक कहां से लाए ये आइडिया

शैडो कैबिनेट का मतलब है एक मजबूत विपक्षी दल के रूप में बाहर आना. अनेक मुद्दों पर विपक्षी सरकार का मुकाबला करना. पूर्व सीएम नवीन पटनायक ने इस रणनीति के मुताबिक वित्त मंत्री प्रसन्ना आचार्य को वित्त मंत्रालय पर निगाह रखने के लिए कहा है. मिली जानकारी के मुताबिक बीजेडी के नए तेवर के दो पहलू हैं. पहला पार्टी जनता को ये बताना चाहती है कि चुनाव में मिली हार के बाद भी बीजेडी खत्म नहीं हुई है. दूसरा बीजेपी को केंद्र और राज्य में मजबूत विपक्ष बनकर घेरा जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

विधानसभा के अलावा लोकसभा में हार मिलने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक बार फिर एक्टिव हो चुके हैं. बता दें कि चुनाव में हार के बाद ही उन्होंने इस बात का ऐलान कर दिया था कि अब बीजेडी और बीजेपी के बीच फ्रेंडली फाइट का वक्त नहीं रहा. राज्यसभा में बीजेडी सांसद सख्त विपक्ष की भूमिका में दिखेंगे. वहीं राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर उनका बदला तेवर नजर आया है. 

सीएम ने ओडिशा विधानसभा में विपक्ष में रहकर पूरे 24 साल के तजुर्बे से बीजेपी को घेरने की तैयारी की गई है. उन्होंने अपने विधायकों संग शैडो कैबिनेट तैयार किया, जिसमें मंत्री पद पर रह चुके विधायकों को बीजेपी सरकार के कामों पर नजर रखने का कार्य दिया गया है. इतना ही नहीं उनके विधायक और मंत्रियों के कामकाज पर अपने-अपने विभाग के मुताबिक विधानसभा में एक्टिव रहना होगा. 

शैडो कैबिनेट क्या है?

किसी भी लोकतांत्रिक देश में विपक्षी दल अपने विधायकों या सांसदों की एक कैबिनेट बनाते हैं. जिसका काम सरकार के कार्यों पर नजर रखना होता है. साथ ही सरकार की योजनाओं की समीक्षा और आलोचना भी करते हैं. आपको बता दें कि विदेशों में ऐसे कैबिनेट की परंपरा शुरू से चलती आ रही है. वहीं ब्रिटेन में ऐसी कैबिनेट में अधिकतम वरिष्ठ सदस्यों को इकठ्ठा किया जाता है. 

कहां से आया ये आइडिया 

मिली जानकारी के अनुसार नवीन पटनायक ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर प्रणाली से पूर्व सीएम ने शैडो कैबिनेट जैसा आइडिया लेकर आए हैं. बता दें कि भारत में फिलहाल ऐसा कोई अवधारणा प्रचलन में नहीं है. 

बजट सत्र में बीजेपी से जोरदार मुकाबला 

ओडिशा में आने वाले 22 जुलाई से बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है. जो दो चरणों में आने वाले 13 सितंबर तक चलेगा. इस दरमियान बीजू जनता दल के 51 विधायक पहली बार विपक्षी होंगे. सत्र की शुरुआत से पहले एक सप्ताह पहले नेता विरोधी दल नवीन पटनायक ने एक आक्रामक रणनीति तैयार की है.

calender
19 July 2024, 11:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!