'वन नेशन वन इलेक्शन' को लेकर तैयारी में NDA सरकार, जानें कब से लागू होगा ये नियम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार 'एक देश, एक चुनाव' (ONOE) की योजना को इस कार्यकाल में लागू करने की तैयारी में हैं. सूत्रों के अनुसार, यह योजना 2029 से लागू हो सकती है जिससे लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के चुनाव एक साथ होंगे. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति ने समानांतर चुनावों की सिफारिश की है. क्या यह सुधार आगामी चुनावों को प्रभावित करेगा? आगामी दिनों में इस महत्वपूर्ण योजना पर बड़े निर्णय हो सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

One Nation, One Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार ने 'एक देश, एक चुनाव' (ONOE) की योजना को लागू करने की तैयारियों को तेज कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल में ही इस योजना को लागू कर सकती है. यह जानकारी हाल ही में सामने आई है कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य बार-बार चुनावों की बाधाओं को समाप्त करना है जो देश की प्रगति में रुकावट डालते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से एक देश, एक चुनाव का जोरदार समर्थन किया था. उन्होंने कहा था कि बार-बार चुनावों के कारण देश की प्रगति में रुकावट आ रही है और सभी राजनीतिक दलों को इस लक्ष्य को साकार करने में मदद करनी चाहिए.

पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में समिति की रिपोर्ट

इस साल मार्च में, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने 'एक देश, एक चुनाव' पर अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी थी. समिति ने लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों को समानांतर आयोजित करने की सिफारिश की और स्थानीय निकाय चुनावों को 100 दिनों के भीतर कराने का भी सुझाव दिया.

2029 से सभी चुनावों के एक साथ होने की संभावना

सूत्रों के अनुसार, विधि आयोग 2029 से लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों जैसे नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश कर सकता है. यह सिफारिश उन प्रस्तावों में शामिल हो सकती है जो एकता सरकार के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिए की जाएंगी, विशेषकर अविश्वास प्रस्ताव या बहुमत की कमी की स्थिति में.

बीजेपी का चुनावी घोषणापत्र और समर्थन

बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में 'एक देश, एक चुनाव' को प्रमुख वादा बनाया था. वर्तमान में, मोदी सरकार को भरोसा है कि इस सुधारात्मक कदम को विभिन्न राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त होगा. हालांकि, बीजेपी ने 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के आंकड़े से कम सीटें प्राप्त की हैं लेकिन एनडीए के सहयोगी दलों के समर्थन से सरकार बनी है.

मोदी सरकार की ओर से 'एक देश, एक चुनाव' को लागू करने की तैयारी तेज है और इससे संबंधित रिपोर्ट और सिफारिशें सामने आ चुकी हैं. इस पहल को लेकर राजनीतिक माहौल में गर्मी बनी हुई है और इसे लेकर आगामी दिनों में बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं.

calender
15 September 2024, 09:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!