NEET- UG विवाद: CBI ने सॉल्वर गैंग पर कसा शिकंजा, 3 आरोपी गिरफ्तार

CBI ने पटना NEET- UG  पेपर लीक मामले में  बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में CBI ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. तीन आरोपियों में से एक आरोपी  मास्टरमांइड शामिल है. साथ ही इस गैंग से जुड़े दो स्टुडेंट भी हत्ये चढ़ें है. वहीं गिरफ्तार हुए छात्रों की बात करें तो भरतपुर मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट हैं, इसमें से शशिकांत नाम का किंगपिन पहले गिरफ्तार हुए पंकज और राजू का दोस्त है.

JBT Desk
JBT Desk

CBI ने पटना NEET-UG पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में CBI ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से एक आरोपी मास्टरमाइंड है। साथ ही, इस गैंग से जुड़े दो छात्र भी हिरासत में लिए गए हैं. तीनों आरोपियों की पहचान की गई है तो आइए इस आर्टिकल में जानते है कि NEET-UG पेपर लीक मामले में अब तक क्या हुआ है.

2 स्टूडेंट 1 मास्टरमांइड गिरफ्तार

वहीं गिरफ्तार हुए छात्रों की बात करें तो भरतपुर मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट हैं, इसमें से शशिकांत नाम का किंगपिन पहले गिरफ्तार हुए पंकज और राजू का दोस्त है. ये सभी पेपर सॉल्व करने लिए हजारीबाग में बीते 5 मई के दिन सुबह के समय मौजूद थे.  जो छात्र गिरफ्तार हुए उसमें से एक फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट है और दूसरा सेकेंड ईयर का छात्र है. इनकी पहचान कुमार मंगलम और दीपेंद्र शर्मा के रूप में हुई है.

NEET-UG में अब तक क्या हुआ

एजेंसी के मुताबिक हजारीबाग स्थित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के ट्रंक से इंजीनियर पंकज कुमार द्वारा चुराए गए परीक्षा के पश्नपत्रों को सॉल्व किया था. गिरफ्तार किए गए सॉल्वर मॉड्यूल का हिस्सा थे. जिसमें पहले से ही पांच MBBS छात्र को गिरफ्तार कर चुके हैं, उन्होंने बताया कि उत्तर कि उत्तर NEET- UG उम्मीदवारो को सौंपे गए थे जिन्होंने गिरोह की सेवाओं का लाभ उठाया था. 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा NEET- UG के लिए केंद्र और शहर वार परिणाम घोषित करने के लिए कुछ ही घंटों बाद गिरफ्तारी की खबरें सामने आई है. कोर्ट के शीर्ष अदालत मेडिकल प्रवेश परीक्षा के आयोजन में पेपर लीक सहित कथित अनियमितताओं के बारे में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.

सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

calender
20 July 2024, 09:09 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!