सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जारी हुआ NEET UG रिजल्ट, ऐसे करे चैक

NEET UG पर बड़े विवाद के बाद आज एक बार फिर से रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इससे पहले 4 जून को NTA की तरफ से नतीजे जारी किए गए थे. रिजल्ट आने के बाद देखा गया एक साथ 67 छात्रों ने टॉप किया था. इन छात्रों को मिलने वाले अंकों पर सवाल उठाए गए थे. जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और हर दिन नए-नए खुलासे हुए. सुप्रीम कोर्ट ने NTA को आदेश दिया था कि वो पूरी तरह से नतीजे जारी करे.

JBT Desk
JBT Desk

NEET UG Result: NTA की तरफ से NEET UG का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 20 जुलाई दोपहर 12 बजे नतीजे जारी किए गए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET/ और neet.ntaonline.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट ने NTA को यह भी आदेश दिया था कि किसी भी छात्र की पहचान जाहिर नहीं होनी चाहिए. ऐसे में  CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच के आदेश के बाद NTA ने सिटी-सेंटर पर आधारित नतीजे जारी किए हैं. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी.

इस तरह करें चेक:

➤ NTA की वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं.
➤ यहां NEET UG 2024 Result के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
➤ इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
➤ रिजल्ट के अंदर अपने रोल नंबर की मदद से चेक करें.

SC ने रद्द किए थे ग्रेस मार्क्स:

5 मई को हुई इस परीक्षा के नतीजे पहली बार 4 जून 2024 को जारी किए गए थे. नतीजों में देखा गया कि एक साथ देशभर 67 उम्मीदवारों ने टॉप किया था. जिसके तरह-तरह के सवाल उठने लगे. मामला अदालत तक पहुंचा और पता चला कि 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. जिन्हें अदालत ने रद्द करने का आदेश दिया था और कहा था कि इन छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी. परीक्षा दोबारा आयोजित हुई. 

इन केंद्रों पर लगे आरोप:

फिलहाल मामले की जांच सीबीआई कर रही है और अब तक दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. NEET UG पेपर लीक मामले को लेकर हरियाणा का झज्जर और गुजरात का गोधरा परीक्षा केंद्र काफी विवादों में रहा. झज्जर सेंटर से परीक्षा देने वाले 6 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए थे. इसके अलावा पटना में भी परीक्षा से एक दिन पहले नीट यूजी का पेपर मिल गया था और परीक्षा में भी वही सवाल आए. गिरफ्तार किए गए कुछ छात्रों ने अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है. 

calender
20 July 2024, 12:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!