इस दिन होगी UGC-NET की नई परीक्षा, NTA ने जारी किया शेड्यूल

NTA Exam Detail: इस महीने की 18 तारीख को नेट की परीक्षा हुई थी लेकिन परीक्षा की पेपर लीक होने के चलते इसे रद्द कर दिया गया था. फिलहाल, इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. इस बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने UGC-NET  के लिए नई एग्जाम डेट की घोषणा की है. जानकारी के अनुसार यह परीक्षा ऑनलाइन के माध्यम से ली जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

NTA Exam Detail: UGC-NET परीक्षाओं के आयोजन में कथित अनियमितता को लेकर उठे विवादों के बीच शुक्रवार रात को एनटीए ने नई परीक्षा डेट की घोषणा की है. एनटीए ने कहा कि, यूजीसी का आयोजन अब 21 अगस्त से होगा जो  4 सितंबर को समाप्त होगा. बता दें कि, यह परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी लेकिन पेपर लीक की खबर आने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था. शिक्षा मंत्रालय को इनपुट मिला था कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि प्रश्न पत्र डार्कनेट पर लीक हो गया और टेलीग्राम ऐप पर वायरल हो गया. इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा की जा रही है.

NTA ने जारी किया परीक्षा का नया शेड्यूल

एनटीए द्वारा जारी नई एग्जाम डेट के मुताबिक, UGC-NET जून 2024 की परीक्षा 21 अगस्त 2024 से 4 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षाएं ऑनलाइन यानी कंप्यूटर के माध्यम से होगी. वहीं एनसीईटी परीक्षा 10 जुलाई 2024 को होगी. इसके अलावा संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. वहीं अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा 2024 पहले से निर्धारित 6 जुलाई को आयोजित की जाएगी.

एनटीए ने क्या कहा

एनटीए ने कहा कि ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (एआईएपीजीईटी) 2024 पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 06 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा. एनटीए परीक्षाओं के संबंध में अधिक स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवारों को 011-40759000 पर संपर्क करने या संबंधित ई-मेल [email protected], [email protected], [email protected] पर ईमेल करने की सलाह दी गई है. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (www.nta.ac.in) पर जाने की सलाह दी गई है.

NEET-UG की परीक्षा क्यों हुई थी रद्द

शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा को आयोजित होने के एक दिन बाद ही रद्द कर दिया था. परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे. पिछले कुछ दिनों से छात्र संगठन NEET-UG में कथित अनियमितताओं और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बढ़ते विरोध को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि, रिपोर्ट की गई कदाचार का दायरा सीमित था और अलग-अलग घटनाएं थीं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैध रूप से इन परीक्षाओं को पास करने वाले कई उम्मीदवारों के करियर को दंडित करना अनुचित होगा.

पेपर लीक पर विवाद

बता दें कि, नीट रिजल्ट आने के बाद से पेपर लीक का मुद्दा देखने को मिल रहा है. हर तरफ छात्रों में आक्रोष है. दिल्ली से लेकर जंतर-मंतर तक छात्र पेपर लीक को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली के जंतर-मंतर पर किया जा रहा अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रहा. इंडिया अगेंस्ट एनटीए’ के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को भंग करने और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफे की भी मांग कर रहे हैं.

calender
29 June 2024, 06:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो