यूपी पाकिस्तान, कर्नाटक फ्रांस, बिहार मिस्र, आबादी के आधार पर मैप में दिखा नया भारत

Chief Economic Advisor Dr V Anantha Nageswaran: वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए इकोनॉमिक सर्वे ने देश में ज्यादा से ज्यादा चीन के निवेश की वकालत की गई है. मुख्य आर्थिक सलाहकार अनंत वी नागेश्वरन ने कहा , भारत ग्लोबल एक्सपोर्ट्स को बढ़ाने के लिए या तो चीन के सप्लाई-चेन में शामिल हो जाए या चीन से देश में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को बढ़ावा दे.

JBT Desk
JBT Desk

Chief Economic Advisor Dr V Anantha Nageswaran: संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024-25 पेश करने से पहले 22 जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश कर दिया है. जिसे इकोनॉमिक सर्वे भी कहा जाता है. इकोनॉमिक सर्वे भारत सरकार द्वारा बजट से पहले पिछले एक साल में अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए पेश किया जाता है. ये आर्थिक सर्वेक्षण बजट का मुख्य आधार होता है.

मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंथा नागेश्वरन ने रविवार को आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश करते हुए भारत का एक नक्शा दिखाया, जिसमें हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का नाम किसी दूसरे देश के नाम पर रखा गया था, जिसकी आबादी लगभग इतनी ही है. यह नक्शा, जो उनके पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन का हिस्सा था, ऐसा लग रहा था जैसे किसी प्राइमरी स्कूल के छात्र की क्लास प्रोजेक्ट से लिया गया हो.

प्रेजेंटेशन में दिखा एक अलग तरह का मैप

आर्थिक सलाहकार के इस  प्रेजेंटेशन में एक अलग तरह का मैप देखने को मिला. जिसमें भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नाम की जगह दूसरे देशों के नाम लिखे गए थे. इसमें भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, उत्तर प्रदेश, पाकिस्तान दिखाया गया है. इस मैप में बिहार के नक्शे पर मिस्र है, और झारखंड का जगह पर पेरू जो बिहार के साथ बॉर्डर शेयर कर रहा है. इस मैप को देख कर आपका दिमाग चकरा जाएगा.

छत्तीसगढ़ के लिए उत्तर कोरिया

इस मैप में छत्तीसगढ़ के लिए उत्तर कोरिया को दिखाया गया है, जबकि वे आसानी से ऑस्ट्रेलिया चुन सकते थे. इस मैप को देखने के बाद ऐसे लग रहा है कि इसे किसी बच्चे ने बनाया हो.  इसमें गुजरात की जगह इटली है. ऐसे में ये सोचने वाली बात है कि नरेंद्र मोदी गुजरात से हैं और जॉर्जिया मेलोनी इटली तो क्या दोनों के बीच अच्छी बॉडिंग को लेकर ऐसे किया गया है. 

मैप में हर राज्य का नाम बदला

इस मैप में हर राज्य का नाम बदल दिया गया है, लेकिन जम्मू-कश्मीर की जगह रवांडा बनाया गया है. पिछले हफ़्ते ही इसके राष्ट्रपति पॉल कागमे ने 99 प्रतिशत से ज़्यादा वोटों के साथ चुनाव जीतकर खुद को पीछे छोड़ दिया. कश्मीर भी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है. इस नक्शे में पश्चिम बंगाल की जगह वियतनाम को दिखाया गया है. यहां कर्नाटक का नाम बदलकर फ्रांस रख दिया गया है. वहीं केरल की जगह मलेशिया को दिकाया गया है. लेकिन हैरान करने वाली बात तो ये है कि क्या भारत के राज्यों की जनसंख्या किसी देश के बराबर है. 

calender
23 July 2024, 11:46 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!