knowledge : दुनिया की चॉकलेट की अतृप्त भूख से खत्म हो रहे नाइजीरिया के सबसे पुराने वर्षा वन

दुनिया का चॉकलेट उद्योग पश्चिम अफ्रीका में विनाशकारी पैमाने पर वनों की कटाई को बढ़ावा दे रहा है. मार्स, नेस्ले, मोंडेलेज और अन्य बड़े ब्रांडों को बेचने वाले कोको व्यापारी आइवरी कोस्ट में संरक्षित क्षेत्रों के अंदर अवैध रूप से उगाए गए कोको बीन्स खरीदते हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

इंसान की चॉकलेट के लिए अतृप्त भूख और दुनिया का चॉकलेट उद्योग पश्चिम अफ्रीका में विनाशकारी पैमाने पर वनों की कटाई को बढ़ावा दे रहा है. इसके चलते नाइजीरिया के दक्षिण-पश्चिमी हृदय में स्थित ओमो फॉरेस्ट रिजर्व जो वन हाथियों का आश्रय स्थल कहलाता है, जो विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गया है. इसके पीछे केवल और केवल मनुष्य जिम्मेदार है.

कोको की खेती के वनों को कटाई 

दरअसल चॉकलेट बनाने के लिए प्राथमिक घटक कोको के पेड़ों की खेती के लिए इन वनों को काटकर बीच में इसकी खेती की जा रही है. इसके चलते यूनेस्को संरक्षित वर्षावन तेजी से विलुप्त होते जा रहे हैं. यहां पर पेड़ों की कटाई से पर्यावरण संतुलन तक खराब हो रहा है. हालांकि इलाके में वनों की कटाई को लेकर सवाल पर संरक्षण अधिकारियों का कहना है कि किसान संरक्षण क्षेत्रों में विस्तार कर रहे हैं जहां कोको की खेती पर प्रतिबंध है. 

कोको का पेड़ क्या होता है? 

अब आपके दिमाग में आता होगा कि कोको का पेड़ क्या होता है, जिससे कोको बीन्स मिलता है. दरअसल कोको के पेड़ का लैटिन नाम थियोब्रोमा काकाओ है जिसका अर्थ है 'देवताओं का भोजन'. स्वीडिश वनस्पतिशास्त्री लिनिअस ने अठारहवीं शताब्दी में कोको के पेड़ को यह नाम दिया था और यह दर्शाता है कि पेड़ हमेशा से कितना पूजनीय रहा है.

2030 तक कोई जंगल नहीं बचेगा

दुनिया का चॉकलेट उद्योग पश्चिम अफ्रीका में विनाशकारी पैमाने पर वनों की कटाई को बढ़ावा दे रहा है. जिसके चलते नाइजीरिया और अफ्रीका में कोको पेड़ की खेती के लिए तेजी से वनों की कटाई का जा रही है. मार्स, नेस्ले, मोंडेलेज और अन्य बड़े ब्रांडों को बेचने वाले कोको व्यापारी आइवरी कोस्ट में संरक्षित क्षेत्रों के अंदर अवैध रूप से उगाए गए कोको बीन्स खरीदते हैं. पर्यावरण समूह माइटी अर्थ के अनुसार, चॉकलेट की बढ़ती वैश्विक मांग का मतलब है कि अगर कुछ नहीं किया गया, तो 2030 तक कोई जंगल नहीं बचेगा, जो आज चॉकलेट के कारण वनों की कटाई की जांच प्रकाशित कर रहा है. 

एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनियां जंगल से कोको बीन्स प्राप्त करने के लिए कई तरह के अवैध तरीकों को अपनाती हैं. यहां से चॉकलेट बनाने के लिए निकलने वाला कोको बीन्स को कई देशों में सप्लाई किया जाता है. यहां से कच्चा माल निकालने वाली बड़ी व्यापारिक कंपनियां मार्स इंक और फरेरो जैसे विशाल चॉकलेट निर्माताओं को नाइजीरियाई कोको की आपूर्ति करती हैं.

Nigeria, rain forest, chocolate,नाइजीरिया, वर्षा वन, चॉकलेट
 संरक्षित रिजर्व के वनों की कटाई वाले क्षेत्रों से कोको उन कंपनियों को जाता है जो दुनिया के कुछ सबसे बड़े चॉकलेट निर्माताओं को आपूर्ति करते हैं.

चॉकलेट कैसे बनाई जाती है

चॉकलेट एक फल-कोको की फलियों से बनाई जाती है. एक कोको फली में लगभग 40 कोको बीन्स होते हैं. नाइजीरिया और अफ्रीका में कोको के पेड़ों की खेती छोटे खेतों में मक्का और केले जैसी अन्य वर्षावन फसलों के बीच की जाती है, क्योंकि वर्षावन की छत्रछाया और अन्य पौधे तेज धूप से छाया प्रदान करते हैं. एक कोको का पेड़ प्रति वर्ष लगभग 50 फलियों की दो फसलें देता है. कोको की फली पकने पर लाल, पीली या नारंगी रंग में बदल जाती है. द बिटरस्वीट वर्ल्ड ऑफ चॉकलेट के अनुसार, प्रत्येक फली में लगभग 40 बादाम के आकार के बीज होते हैं, जो लगभग आठ बार मिल्क चॉकलेट या चार बार डार्क चॉकलेट बनाने के लिए पर्याप्त हैं. कोको 200 वर्षों तक जीवित रह सकता है, लेकिन केवल 25 वर्षों तक ही व्यवहार्य कोको बीन्स का उत्पादन करता है.

14 लाख लोग कोको की खेती पर हैं निर्भर 

यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के अनुसार, नाइजीरिया में अनुमानित 1.4 मिलियन (14 लाख) लोग जो नेवादा की लगभग आधी आबादी के बराबर हैं, अपनी आजीविका के लिए कोको उत्पादन पर निर्भर हैं. लेकिन पुराने कोको के पेड़ कम उत्पादक होते जा रहे हैं, जिससे किसान ओमो रिजर्व को काटकर यहां कोको की खेती शुरू कर रहे हैं. 

कोको बीन्स की खरीद को लेकर कंपनियों का रुख

ओलम
सिंगापुर स्थित इस खाद्य समूह का कहना है कि वह अपने "ओरे एग्बे इजेबू" किसान समूह के सदस्यों को "संरक्षित क्षेत्रों से कोको बीन्स प्राप्त करने से मना करता है. ओलम फ़ूड इंग्रीडिएंट्स या ओफी ने एपी को दिए एक बयान में कहा, "कोई भी आपूर्तिकर्ता अवैध रूप से वनों की कटाई करते हुए पाया जाएगा तो उसे हमारी आपूर्ति श्रृंखला से हटा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वह इसकी पूरी तरह से जांच करके माल खरीदते हैं. 

ट्यूलिप
ट्यूलिप ने कहा कि उसे "विश्वास" है कि उसकी आपूर्ति संरक्षित क्षेत्रों से नहीं होती है. इसका कहना है कि इसका कोको रेनफॉरेस्ट एलायंस द्वारा प्रमाणित है, जो स्थिरता मानकों के अनुपालन की जांच करता है, और यह खेतों की जीपीएस मैपिंग का उपयोग करता है.

स्टारलिंक
स्टारलिंक कंपनी के प्रवक्ता साम्बो अबुबकर ने एपी को बताया कि कंपनी को रिजर्व से कोको मिलता है. हालांकि स्टारलिंक अपनी वेबसाइट पर स्थायी सोर्सिंग का दावा नहीं करता है, लेकिन यह कम से कम एक कंपनी को आपूर्ति करता है. 

फरेरो
फेरेरो का कहना है कि इसकी आपूर्ति आवश्यक नियमों को ध्यान में रखकर की जाती है. कंपनी का कहना है कि खेतों की जीपीएस मैपिंग और उपग्रह निगरानी से पता चलता है कि हमारे पास नाइजीरिया से कोको सोर्सिंग संरक्षित वन क्षेत्रों से नहीं आती है. 

सामान्य कोको
सुकडेन ग्रुप के महासचिव जीन-बैप्टिस्ट लेस्कोप का कहना है कि कंपनी रेनफॉरेस्ट एलायंस कोको की सोर्सिंग, खेतों की मैपिंग और उपग्रह चित्रों का उपयोग करके वन संरक्षण के जोखिमों का प्रबंधन करती है, लेकिन यह एक "निरंतर प्रक्रिया" है क्योंकि नाइजीरिया में अधिकांश किसानों के पास आधिकारिक भूमि नहीं है.

रिटर स्पोर्ट्स
जर्मन चॉकलेट कंपनी नाइजीरिया से कोको प्राप्त करती है और ओलम का उपयोग करती है, लेकिन उसने उन विशिष्ट स्थानों का खुलासा नहीं किया है, जहां इसकी आपूर्ति नाइजीरिया में होती है. इसने एपी को बताया कि ओलम ने पुष्टि की कि इसकी आपूर्ति वनों की कटाई वाले जंगलों के बाहर थी.

Topics

calender
21 December 2023, 05:36 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!