टाटा ट्रस्ट को मिल गया नया वारिस, नोएल टाटा होंगे अगले चेयरमैन

Noel Tata Now Tata Trust chairman: रतन टाटा के निधन के बाद अब उनकी कंपनी कौन सभांलेगा ये सवाल सबके मन में था. रतन टाटा के बाद अब टाटा ट्रस्ट को उसका उत्तराधिकारी मिल गया. नोएल टाटा अब टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन बन गए हैं. मुंबई में एक बैठक में उनके नाम पर फैसला हुआ.

JBT Desk
JBT Desk

Noel Tata Now Tata Trust chairman: रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान किसके हाथ में होगी, इस सस्पेंस से पर्दा हट गया है. रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है. रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान नोएल टाटा संभालेंगे. टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन को लेकर शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की अहम बैठक में ये फैसला हुआ. 

टाटा ट्रस्ट के बोर्ड ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से उन्हें अपना चेयरमैन चुना. 67 साल के नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई सालों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं, जिसमें टाटा ट्रस्ट भी शामिल है. वह नवल टाटा की दूसरी पत्नी के बेटे हैं. वो पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी हैं.

टाटा स्टील के वाइस-चेयरमैन

नोएल टाटा घड़ी बनाने वाली कंपनी टाइटन और टाटा स्टील के वाइस-चेयरमैन हैं. वो टाटा समूह की रिटेल कंपनी ट्रेंट (जूडियो और वेस्टसाइड के मालिक) और इसकी एनबीएफसी फर्म टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प के चेयरमैन भी हैं. नोएल वोल्टास के बोर्ड में भी काम करते हैं.

कौन हैं नोएल टाटा?

टाटा इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं, जहां से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. 2010-11 में इस नियुक्ति के बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि नोएल को रतन टाटा के बाद टाटा समूह के प्रमुख के रूप में तैयार किया जा रहा है. टाटा इंटरनेशनल विदेशों में पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए टाटा समूह की शाखा है.

नोएल टाटा का अबतक का करियर

नोएल टाटा ने ससेक्स यूनिवर्सिटी (यूके) से ग्रेजुएशन किया है और फ्रांस में INSEAD से इंटरनेशनल एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम (IEP) पूरा किया है. नोएल टाटा ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था. नोएल आयरिश नागरिक हैं और उनकी शादी पालोनजी मिस्त्री की बेटी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े शेयरधारक थे. उनके तीन बच्चे हैं – लिआ, माया और नेविल.

calender
11 October 2024, 02:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो