रक्षाबंधन पर सुधा मूर्ति ने सुनाई रानी कर्णावती-हुमायूं की कहानी, यूजर्स ने दी नरायण मूर्ति जैसी सलाह

Sudha Murty Raksha Bandhan Post: राज्यसभा सांसद सुधा मूर्ति ने रक्षाबंधन के अवसर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसके बाद से वह ट्रोल हो रही है. इंफोसिस के चेयरमैन की पत्नी ने त्योहार के पीछे की कहानी शेयर की थी. इसमें उन्होंने कहा था कि रक्षाबंधन की शुरुआत के लिए मुगल सम्राट हुमांयू और चित्तौड़ की महारानी कर्णावती से जुड़ी एक कहानी को जिम्मेदार बताया. इस वीडियो को शेयर करने के तुरंत बाद यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया.

JBT Desk
JBT Desk

Sudha Murty Raksha Bandhan Post: राज्यसभा सांसद और लेखिका सुधा मूर्ति रक्षाबंधन पर एक वीडियो शेयर करने के बाद विवादों में घिर गई हैं. अपने वीडियो में उन्होंने रानी कर्णावती और हुमायूं की कहानी सुनाई और चर्चा की कि राखी बांधने की परंपरा कैसे शुरू हुई. हालांकि, लोगों ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि यह कहानी गलत है. ट्रोल होने के बाद अब उन्होंने अपनी बात रखी है और अपना पक्ष रखा है.

सुधा मूर्ति ने एक वीडियो के साथ त्योहार मनाने के लिए पहले पोस्ट में लिखा था कि रक्षा बंधन का एक समृद्ध इतिहास है. जब रानी कर्णावती खतरे में थीं, तो उन्होंने भाई-बहन के प्रतीक के रूप में राजा हुमायूं को एक धागा भेजा और उनसे मदद मांगी. यहीं से धागे की परंपरा शुरू हुई और यह आज भी जारी है.

वीडियो पर दिखी नाराजगी

वीडियो पर नाराजगी के बाद, उन्होंने बाद में एक्स से बात की और साझा किया और कहा कि रक्षा बंधन पर मैंने जो कहानी साझा की है, वह त्योहार से जुड़ी कई कहानियों में से एक है और निश्चित रूप से इसकी उत्पत्ति नहीं है. आगे उन्होंने कहा जैसा कि मैंने वीडियो क्लिप में कहा है, यह पहले से ही इस देश का रिवाज था. मेरा इरादा उन कई कहानियों में से एक को उजागर करना था, जो मैंने बड़े होने पर सीखी थीं, रक्षा बंधन के पीछे सुंदर प्रतीकवाद के बारे में. रक्षा बंधन एक बहुत पुरानी परंपरा है जो हमारे प्यारे देश के समय और संस्कृति से परे है, जिस पर मुझे गर्व है और मैं अपने भाई-बहनों के लिए स्नेह के साथ इसका इंतजार करती हूं. 

 यूजर्स ने दी नरायण मूर्ति जैसी सलाह

इस पर एक यूजर ने कहा कि अगर आपको जरूरत हो तो 70 घंटे ले लीजिए, लेकिन इसे समझाइए. आपने सच में कहा कि धागे की परंपरा रानी कर्णावती और हुमायूं की घटना से शुरू हुई. दूसरे यूजर ने कहा कि मैडम, जब आपने कहा कि यह उन अनेक कहानियों में से एक है जो मैंने बड़े होते समय सीखी थी तो समस्या यहीं है.

नारायण मूर्ति ने दी थी ऐसी सलाह

बता दें कि इससे पहले देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति ने युवाओं को हफ्ते में 70 घंटे काम करने का सुझाव दिया था. नारायण मूर्ति राज्यसभा सांसद और लेखिका सुधा मूर्ति के पति हैं. अब यूजर उन्हीं की कही हुई बातों को लेखिका के लिए कह दिया. 

calender
20 August 2024, 09:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!