कांग्रेस-एनसी गठबंधन को हमारा पूरा समर्थन, महबूबा मुफ्ती ने की घोषणा, रखी ये शर्त

J&K Election 2024: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को पूर्ण समर्थन देने की बात कही है. लेकिन उन्होंने इसके पीछे एक शर्त रखी है. मुफ्ती ने कहा है वे कश्मीर मुद्दे को हल करने के उनकी पार्टी के एजेंडे को स्वीकार करें. इसके साथ ही पीडीपी प्रमुख ने भाजपा पर जमकर निशाना साधने का काम किया.

JBT Desk
JBT Desk

J&K Election 2024: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच हलचल तेज हो गई है.  इस बीच बीते दिन शनिवार को पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया है. जिसमें उन्होंने  चुनाव जीतने पर 200 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है. इसके अलावा पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की बात की है. उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार भर्ती प्रक्रियाओं को तेज़ करेगी और संविदा शिक्षकों की तनख्वाह बढ़ाएगी. साथ ही जेल में बंद लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और धार्मिक स्थलो जैसे मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों को मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तरफ एनसी और कांग्रेस में चुनाव से पहले गठबंधन की घोषणा कर दी है. दोनों दलों  के नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद ये फैसला लिया गया. इस दौरान पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को पूर्ण समर्थन देने का ऐलान किया है, लेकिन इसके लिए उन्होंने कुछ शर्त रखी है. 

महबूबा मुफ्ती ने रखी ये शर्त 

महबूबा मुफ्ती ने बीते दिन शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के साथ गठबंधन को बिना शर्त समर्थन देगी, अगर दोनों पार्टियां उनकी पार्टी के घोषणापत्र को स्वीकार कर लें. आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणापत्र को जारी करते समय मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी के लिए सत्ता और सीटें मायने नहीं रखतीं.’ उनकी पार्टी की प्राथमिक चिंता क्षेत्र के सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान है.

उन्होंने आगे कहा कि हम सीटों के लिए नहीं लड़ेंगे, लेकिन अगर वे हमारे एजेंडे का पालन करने के लिए सहमत होते हैं, तो हम गठबंधन का पूरा समर्थन करेंगे. महबूबा ने यह भी कहा कि कश्मीर में लाखों लोग सेब उद्योग पर निर्भर हैं. सेब की खेती करने वाले किसानों ने कर्ज लिया है और उन्हें ब्याज सहित चुकाना है, इन फल उत्पादकों के हाल में हुए नुकसान की भरपाई कौन करेगा.

भाजपा पर साधा निशाना 

इस बीच महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा, 'जम्मू और कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनावों से भाजपा सरकार को जवाब दिया है कि जम्मू और कश्मीर में मुद्दे हैं और अनुच्छेद 370 को हटाने से यह और अधिक जटिल हो गया है. जब भी हमने किसी पार्टी के साथ गठबंधन किया, हमारे पास एक मकसद, एक एजेंडा था.  हमें क्या करना है. इसलिए मैंने कहा कि अगर वे (कांग्रेस) हमारे एजेंडे को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो हम उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं. 

PDP 90 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

एनसी-कांग्रेस गठबंधन का समर्थन करने महबूबा मुफ्ती का बयान पीडीपी द्वारा 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन चरणों के चुनावों के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम घोषित करने के कुछ दिन बाद सामने आया है.  इससे पहले, पीडीपी प्रमुख ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी सभी 90 सीटों पर चुनाव विधानसभा चुनाव लड़ेगी.  

जम्मू-कश्मीर में कब-कब विधानसभा चुनाव?

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर. वहीं  4 अक्टूबर को चुनावी नतीजे आएंगे. चुनाव में बाजी मारने के लिए सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी तो अभी पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने कोई घोषणा नहीं की है.

calender
25 August 2024, 04:00 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!