जम्मू-कश्मीर में चुनाव विवाद: 35 उम्मीदवारों की नामांकन रद्द, कई स्वतंत्र प्रत्याशी मैदान में

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर के चुनावी माहौल में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. 35 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द कर दिए गए हैं और इसके पीछे एक सख्त सुरक्षा कानून का हाथ माना जा रहा है. इस सस्पेंस के बीच कई स्वतंत्र प्रत्याशी अब चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं. यह घटनाक्रम चुनावी प्रक्रिया को नया मोड़ दे सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनावों को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है. चुनावी प्रक्रिया में एक बड़ा मोड़ तब आया जब अधिकारियों ने 35 उम्मीदवारों की नामांकन पत्र को रद्द कर दिया. इस कदम ने चुनावी माहौल को और भी ज्यादा तनावपूर्ण बना दिया है.दरअसल यह विवाद तब शुरू हुआ जब विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों पर सवाल उठाए गए.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  कुछ उम्मीदवारों पर यूटीलिटी प्रिवेंशन एक्ट (UAPA) के तहत कार्रवाई की गई, जिससे उनकी उम्मीदवारी को चुनौती दी गई. बता दे, कि UAPA एक सख्त कानून है जिसका उपयोग सुरक्षा के मामलों में किया जाता है. वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि इन उम्मीदवारों पर गंभीर आरोप लगे हैं जो चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं.

लोगों के नामांकन हुए रद्द

नामांकन रद्द होने के बावजूद, स्वतंत्र उम्मीदवार अब इस राजनीतिक उथल-पुथल के बीच चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं. कई स्वतंत्र प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्रों में चुनावी लड़ाई के लिए तैयार हैं और वे उम्मीद कर रहे हैं कि चुनावी आयोग द्वारा सख्त नियमों और शर्तों के बावजूद वे सफल हो सकें.

राजनीती माहौल हुआ प्रभावित

इस स्थिति ने जम्मू-कश्मीर के चुनावी परिदृश्य को और भी ज्यादा जटिल बना दिया है. चुनावी प्रक्रिया में इन नए विवादों और घटनाओं ने राजनीति और चुनावी माहौल को काफी प्रभावित किया है. वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोग और राजनीतिक विश्लेषक इस बदलाव पर निगरानी रखे हुए हैं और देख रहे हैं कि आगे क्या नया मोड़ आता है.

इसके अलावा यह घटना चुनाव आयोग और सरकार के लिए भी एक चुनौती साबित हो रही है क्योंकि उन्हें अब सख्त कदम उठाने की जरूरत है ताकि चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता और निष्पक्षता बनी रहे. जम्मू-कश्मीर के चुनावी मौसम में यह एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है जो आने वाले दिनों में और भी मुश्किलें  पैदा कर सकता है.

calender
29 August 2024, 11:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!