पेरिस ओलंपिक का आगाज, सीन नदी के किनारे हो रही ओपनिंग सेरेमनी

साल 2024 का ओलंपिक  खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है. पेरिस ओलंपिक 2024 का भव्य आगाज 26 जुलाई को हो रहा है, वहीं इसका समापन 11 अगस्त को होना है. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी पर सबकी निगाहें हैं. शुक्रवार की देर शाम को होने वाली परेड में 7,500 प्रतिभागी 85 नौकाओं के बेड़े पर सवार होकर सीन नदी के छह किलोमीटर (चार मील) हिस्से की यात्रा करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

साल 2024 का ओलंपिक खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है. पेरिस ओलंपिक 2024 का भव्य आगाज 26 जुलाई को हो रहा है, वहीं इसका समापन 11 अगस्त को होना है. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी पर सबकी निगाहें बनी हुई. शुक्रवार की देर शाम को होने वाली परेड में 7,500 प्रतिभागी 85 नौकाओं के बेड़े पर सवार होकर सीन नदी के छह किलोमीटर (चार मील) हिस्से की यात्रा करेंगे.

पीएम मोदी ने दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में शामिल भारतीय दल को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं देते हुए कहा 'जैसे ही पेरिस ओलंपिक शुरू हो रहा है, भारतीय दल को मेरी शुभकामनाएं. प्रत्येक एथलीट भारत का गौरव है. वे सभी चमकें और खेल भावना की सच्ची भावना को मूर्त रूप दें, अपने असाधारण प्रदर्शन से हमें प्रेरित करें. 


फ्रांस में शुक्रवार, 26 जुलाई को पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी होनी है, लेकिन इससे पहले वहां बवाल हो गया है. देश के कई हिस्सों में आगजनी समेत कई आपराधिक घटनाएं हुई हैं, जिससे हाई-स्पीड रेल नेटवर्क ठप हो गया है. इसके चलते उद्घाटन समारोह से कुछ ही घंटे पहले फ्रांस और यूरोप के बाकी हिस्सों से पेरिस जाने वाला रेल मार्ग बंद हो गया. इस कारण ट्रेन से पेरिस जा रहे जर्मनी के दो एथलीट्स को वापस बेल्जियम लौटना पड़ा और अब वे समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे.

लेडी गागा ने एक फ्रेंच गाना गाया, जिसने फ्लोटिंग परेड देखने के इकट्ठा हुए प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. दर्शकों को जोड़े रखने के लिए 6 किमी की फ्लोटिंग परेड में 80 स्क्रीन लगाई गई हैं. गुलाबी रंग की पोशाक पहने लेडी गागा ने निश्चित रूप से प्रशंसकों को वह दिया जो वे चाहते थे. उन्होंने मोन ट्रुक एन प्लम्स गाया, जो एक फ्रांसीसी बैले डांसर और अभिनेत्री ज़िज़ी जीनमेयर का एक मूल गीत था, जिन्होंने 2020 में 96 वर्ष की आयु इस दुनिया से अलविदा कह दिया था.

calender
26 July 2024, 11:54 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!