खड़गे ने RSS की क्यों की तारीफ? याद दिलाया BJP का नारा, पढ़िए राज्यसभा में कहीं बड़ी बातें

Rajya Sabha: आज राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही है, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2:15 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2:10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. इस दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे कई मुद्दों पर बात की, सरकार पर निशाना साधते हुए खड़गे ने खड़गे ने महंगाई का मुद्दा उठाया और 2014 के चुनाव में बीजेपी का चुनावी नारा याद दिलाया.

JBT Desk
JBT Desk

Rajya Sabha: राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में चल रहे तमाम मुद्दों को उठाया. इस दौरान उन्होंने भर्ती का मुद्दा उठाया, इस पर चेयरमैन धनखड़ ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से जवाब मांगा. इसके अलावा खड़गे ने महंगाई का मुद्दा उठाया और 2014 के चुनाव में बीजेपी का चुनावी नारा याद दिलाया- महंगाई घटेगी, कमाई बढ़ेगी. उन्होंने सरकार को काम करने की सलाह दी और महात्मा गांधी के एक कथन का हवाला दिया.

1- राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अग्निवीर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि, "अग्निवीर जैसी अनियोजित और 'तुगलकी' योजना लाकर युवाओं का मनोबल तोड़ा गया है. मैं मांग करता हूं कि अग्निवीर योजना को खत्म किया जाना चाहिए."

2- सभापति जगदीप धनखड़ ने मल्लिकार्जुन खड़गे को टोकते हुए लंच ब्रेक रद्द होने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देखिये, आपका फ्लो नहीं टूटा. इस पर खड़गे ने कहा कि सर, कभी आप दिल निकाल लेते हैं तो कभी भेजा निकाल लेते हैं.

3- विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रेलवे का मुद्दा उठाया. इस पर बीजेपी के राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने कुछ कहा. इस पर खड़गे ने उनसे कहा कि मैं आपके पिता को लेने गया था, चार बार गुलबर्गा आए, उस समय केवल रेल ही थी. मैं आपके पिता के कारण आपका सम्मान करता हूं.

4- खड़गे ने  किसानों की आय पर बात करते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किसने किया था? उन्होंने एमएसपी को लेकर कानून बनाने की मांग करते हुए कहा कि आप इसे बनाएं, विपक्षी दल इस मुद्दे पर सरकार के साथ हैं. इसके अलावा खड़गे मणिपुर पर भी बात की. उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक के सांसद मणिपुर गए. सरकार उनके उनकी बात सुन सकती थी, लेकिन सरकार अपने भाषणों में बिजी रही. 

5- मणिपुर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का जिक्र करते हुए खड़गे ने कहा कि संघ पहली बार किसी विषय पर सच बोल रहा है. मेरी बात मत सुनो, उनकी सुनो. इस पर धनखड़ ने उन्हें टोका. सभापति ने कहा कि कोई भी बात रिकॉर्ड पर नहीं जाएगी.  धनखड़ ने गोवलकर से लेकर देवरस तक संघ प्रमुखों के नाम गिनाए और कहा कि इनका नाम इसलिए याद किया जाता है क्योंकि ये समाज को तोड़ने में लगे हुए हैं.

6-  खड़गे ने सदन में अग्निवीर योजना को खत्म करने की मांग की. इस पर चेयरमैन धनखड़ गिनाने लगे कि किसान का बेटा आज क्या कर रहा है. इस पर खड़गे ने कहा- ये हमारी वजह से है, धनखड़ ने दलितों के खिलाफ अपराध के आंकड़े गिनाए और कहा कि ये असली लोग हैं जो भेदभाव का सामना कर रहे हैं.

7- राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि शिक्षण संस्थानों पर आरएसएस और बीजेपी के लोगों ने का कब्जा है. इस पर आपत्ति जताते हुए चेयरमैन धनखड़ ने कहा कि मैं आपके इस बयान को खारिज करता हूं और इसका कारण भी बताता हूं. अध्यक्ष ने पूछा कि क्या किसी संगठन का सदस्य होना अपराध है?  

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'नथिंग विल गो ऑन रिकॉर्ड.' खड़गे ने कहा कि 'ये मनुवादी है. ये खतरनाक है.' इस पर सभापति ने कहा- 'नथिंग विल गो ऑन रिकॉर्ड.'

calender
01 July 2024, 01:34 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो