बहुत आगे निकले PM मोदी! डॉ मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ करेंगे इंदिरा गांधी की बराबरी; जानें खास रिकॉर्ड

Independence Day 2024: लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार पीएम पद के लिए जीतने वाले पीएम मोदी 11वीं बार लाल किले पर झंडा फहराएंगे. लाल किले पर झंडा फहराने के मामले में कीर्तिमान पहले प्रधानमंत्री नेहरू के नाम है. इसके बाद दिवंगत इंदिरा गांधी ने 16 बार लाल किले पर झंडा फहराया. नेहरू ने 1947 से 1963 तक लगातार झंडा फहराया था.

JBT Desk
JBT Desk

Independence Day 2024:  भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है. पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी चल रही है. 15 अगस्त यानी गुरुवार को 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर पूरा देश देशभक्ति के जज्बे से भरा हुआ है. दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह होगा, और लाल किले के आसपास सुरक्षा बहुत सख्त है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे. ये प्रधानमंत्री मोदी का लगातार 11वां स्वतंत्रता दिवस भाषण होगा. ऐसा कर पीएम मोदी लगातार 10 बार तिरंगा फहराने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पीछे छोड़ेंगे तो इंदिरा गांधी की बराबरी करेंगे. हालांकि, वह इस मामले में पंडित जवाहर लाल नेहरू से पीछे रहेंगे, जिन्होंने लगातार 17 बार लालकिले पर झंडा फहराया था.

अबतक किसने कितनी बार फहराया तिरंगा

लाल किले पर झंडा फहराने के मामले में सबसे पहले प्रधानमंत्री नेहरू का नाम है. इसके बाद दिवंगत इंदिरा गांधी ने 16 बार लाल किले पर झंडा फहराया. नेहरू ने 1947 से 1963 तक लगातार झंडा फहराया. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1976 तक व 1980 से 1984 तक लगातार पांच बार और कुल 16 बार लाल किले पर झंडा फहराते हुए देश को संबोधित किया. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 2004 से 2013 तक लगातार दस बार झंडा फहराया था.

18 हजार लोगों को आमंत्रण

लाल किला परिसर में होने वाले स्वतंत्रता दिवस पर इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र होंगे. खास बात यह है कि इनमें से 4 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के होंगे. जाति पर मची सियासी महाभारत के बीच पीएम मोदी ने इन्हीं चार वर्गों को देश की चार जातियों में शुमार किया था.ओलंपिक में शामिल सभी खिलाड़ी भी होंगे मेहमान समारोह में पेरिस ओलंपिक में शामिल हुए सभी खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया गया है.

calender
13 August 2024, 07:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!