मोदी-बाइडेन की मीटिंग: ड्रोन डील और सेमीकंडक्टर प्लांट पर बनी सहमति

PM Modi and Joe Biden Meeting:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर डेलावेयर में बाइडेन के आवास पर द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा और प्रौद्योगिकी साझेदारी सहित कई विषयों पर चर्चा की. इसमें ड्रोन डील और सेमिकंडक्टर प्लांट बड़े समझौते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi and Joe Biden Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास पर क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने एमक्यू-9बी ड्रोन सौदे और कोलकाता में सेमी-कंडक्टर प्लांट की स्थापना समेत कई विषयों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका आज एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक के साझेदार रहे हैं. विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि बातचीत "पारस्परिक हित के क्षेत्रों" में अमेरिका-भारत द्विपक्षीय साझेदारी को बेहतर बनाने पर केंद्रित थी. उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी अपने विचार साझा किए, जिसमें हिंद-प्रशांत भी शामिल था. 

व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार एक दूसरे पर विश्वास जाहिर करते हुए कहा कि हमारे लोगों प्राइवेट सेक्टर और हमारी सरकारों के गहरे संबंधों को मजबूत करने की अथक कोशिशों ने अमेरिका-भारत साझेदारी को आने वाले दशकों में और ऊंचा लेकर गए हैं." सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता वार्ता के दौरान, बाइडेन ने कहा कि अमेरिका भारत की महत्वपूर्ण आवाज़ के लिए वैश्विक संस्थानों में सुधार की पहल का समर्थन करता है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी सदस्यता भी शामिल है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पोलैंड और यूक्रेन की हाल की यात्राओं के लिए पीएम मोदी की सराहना भी की. व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के लिए शांति और चल रहे मानवीय समर्थन के संदेश और संयुक्त राष्ट्र चार्टर समेत अंतर्राष्ट्रीय कानून के महत्व के लिए पीएम मोदी की भी तारीफ की. 

MQ-9B ड्रोन डील
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने ड्रोन की खरीद और संयुक्त सैन्य अभ्यास समेत दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी पर चर्चा की. बाइडेन ने भारत के ज़रिए 31 जनरल एटॉमिक्स MQ-9B (16 स्काई गार्जियन और 15 सी गार्जियन) ड्रोन की खरीद का स्वागत किया, जो भारत के सशस्त्र बलों की खुफिया, निगरानी ISR क्षमताओं को बढ़ाएगा. उन्होंने C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान पर लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, दो कंपनियों के ज़रिए  हस्ताक्षरित संयुक्त समझौते पर भी चर्चा की, जो यूएस-इंडिया सीईओ फोरम की सह-अध्यक्षता करती हैं.

calender
22 September 2024, 09:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!