ओलंपिक से पहले PM मोदी और नीरज चोपड़ा की डील फिक्स, पढ़ें खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री ने क्या-क्या कहा?

पीएम मोदी आज टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले एथलीट्स से बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट विजेता नीरज चोपड़ा से चूरमा खाने के लिए भी कहा है. बता दें कि, भारत इस बार करीब 120 एथलीटों को पेरिस भेज रहे है ताकि वे टोक्यो खेलों में सात पदकों की संख्या को बेहतर कर सकें.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीय एथलीटों से आज बातचीत की. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट विजेता नीरज चोपड़ा समेत मुक्केबाज निखत जरीन और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु से भी बात की. बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि भारत का ओलंपिक दल देश को गौरवान्वित करेगा और 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा. भारत फ्रांस की राजधानी में आगामी ओलंपिक खेलों के लिए करीब 120 एथलीटों को पेरिस भेजने की तैयारी में है.

प्रधानमंत्री ने मुलाकात के बाद 'एक्स' पर पोस्ट किया, "ओलंपिक के लिए पेरिस जाने वाले हमारे टीम के साथ बातचीत की. मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे. उनकी जीवन यात्रा और सफलता 140 करोड़ भारतीयों को आशा देती है. पेरिस जाने वाले एथलीटों का बड़ा दल जिसमें निशानेबाज, तीरंदाज, ट्रैक और फील्ड एथलीट और सहायक कर्मचारी शामिल हैं.

PM मोदी और नीरज चोपड़ा की खास बातचीत

पीएम मोदी से बातचीत के शुरुआत में  नीरज चोपड़ा ने उन्हें नमस्ते किया और कहा कि आप कैसे हैं. जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा वैसे ही हैं तेरा चूरमा तो आया नहीं. इस पर नीरज शर्माते हुए कहते हैं जरूर लेकर आएंगे सर. पिछली बार दिल्ली में चीनी वाला चूरमा था. हरियाणा का चूरमा लेकर आपको खिलाउंगा. इसके बाद पीएम ने कहा कि,  मुझे तेरी मां के हाथ का चूरमा खाना है. इस पर नीरज पीएम मोदी को चूरमा खिलाने का वादा करते हुए कहते हैं पक्का सर.

नीरज चोपड़ा ने आगे कहा कि उनका प्रशिक्षण योजना के अनुसार चल रहा है. चोपड़ा ने पीएम मोदी से कहा, "सर, मेरी ट्रेनिंग योजना के मुताबिक चल रही है. बार-बार चोट लगने के कारण मैं कुछ टूर्नामेंट से चूक गया, लेकिन अभी मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं. हमारे पास अंतिम तैयारी के लिए सिर्फ एक महीने का समय है. दल के साथ खेल मंत्री मनसुख मंडाविया, खेल राज्य मंत्री रक्षा खडसे और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा भी मौजूद थीं.

PM ने खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

पेरिस में ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रहा है जो 11 अगस्त को समाप्त होगा. ओलंपिक खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने उन पर भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि,मुझे भरोसा है कि, खिलाडी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे. ये 140 करोड़ देशवासियों में आशा जगाता हैं. मैं अश्वत हूं कि एथलिट अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करके भारत को गौरवान्वित करेंगे. पीएम मोदी ने पहली बार ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली बॉक्सर निखत जरीन समेत कई शूटरों से बातचीत की और उनकी तैयारियों के बारे में भी पुछा.

पीवी सिंधु ने नए खिलाड़ियों के लिए कही ये बात

पीवी सिंधु ने पीएम मोदी से बातचीत करने के दौरान कहा कि वो इस बार कलर चेंज करके पेरिस से भारत लौटना चाहती हैं. सिंधु ने कहा कि, ये उनका तीसरा ओलंपिक हैं. बता दें कि, 2016 में रियो ओलंपिक में वो सिल्वर मेडल जीतकर भारत लौटी थी. वहीं टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीती थी वहीं इस बार गोल्ड मेडल जीतने का लक्ष्य है. पीएम मोदी ने सिंधु से कहा कि आप नए खिलाड़ी से क्या कहना चाहेंगी इस पर उन्होंने जवाब दिया कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो ओलंपिक में प्रेशर लेते हैं लेकिन उन्हें भाग लेने को लेकर उत्साहित रहना चाहिए. पीवी सिंधु ने कहा कि खिलाड़ियों को फोकस रखना है और अपना 100 प्रतिशत देना है.

प्रियंका गोस्वामी से पीएम ने बालकृष्ण के बारे में पूछा

पीएम मोदी ने वॉकर प्रियंका गोस्वामी से भी खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने प्रियंका से पूछा कि आपके बालकृष्ण कहां हैं. गोस्वामी ने पीएम के बात का जवाब  देते हुए कहा कि वो मेरे साथ स्विट्जरलैंड में ही हैं. उन्होंने कहा ये मेरा दूसरा ओलिंपिक है. तीन महीने से मैं देश के बाहर ही प्रैक्टिस कर रही हूं. गोस्वामी ने ये कहा और अब स्विट्जरलैंड में प्रैक्टिस कर रही हूं. दरअसल, प्रियंका अपने साथ बालकृष्ण यानी लड्डू गोपाल की मूर्ति रखती हैं. पीएम ने उनसे कहा कि तुम्हारी शिकायत थी कि तुम्हारा खेल कोई नहीं देखता अब प्रैक्टिस में लोग आपको खेलते देखते हैं.  इस पर प्रियंका ने कहा कि विदेशों में यह इवेंट अन्य खेलों की तरह ही प्रचलित है पर आपकी ओर से बढ़ावा देने के बाद देश में भी यह इवेंट अब काफी प्रचलित है.

कल विश्व चैंपियन क्रिकेट टीम से मिले थे पीएम मोदी

पीएम ने एथलीटों और सहयोगी स्टाफ के साथ अपनी तस्वीर भी पोस्ट की हैं. इन तस्वीरों में बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और शूटिंग स्पोर्ट हाई-परफॉर्मेंस डायरेक्टर पियरे ब्यूचैम्प दिखाई दे रहे हैं. इससे पहले कल यानी 4 जुलाई को पीएम मोदी ने विश्व चैंपियन बनने के बाद भारत लौट इंडियन क्रिकेट टीम से मुलाकात की थी. उन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने पर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम से अपने पीएम आवास पर शानदार स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी ने उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं. बता दें कि, फाइनल मैच के बाद टीम इंडिया ब्रिजटाउन, बारबाडोस में तूफान के कारण फंस गए थे. कल सुबह टीम दिल्ली पहुंची थी जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. उसके बाद रात को मुंबई के वनखाड़े स्टेडियम में जीत का जश्न मनाया गया.

calender
05 July 2024, 02:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो