'आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर', आखिर क्यों PM मोदी ने ओबामा से कही थी ये बात, पढ़िए दिलचस्प किस्सा

PM Modi Barack Obama Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन दिन के लिए अमेरिकी दौरे पर हैं. इस दौरान वह क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस बीच अंतरराष्ट्रीय बैठकों के दौरान पीएम मोद के साथ जाने वाले भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी को लेकर दिलचस्प खुलासा किया है. उन्होंने बताय कि कैसे पीएम मोदी व्यक्तिगत स्तर पर वैश्विक नेताओं से जुड़ते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi meets Barack Obama: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच 2014 में हुई एक दिलचस्प बातचीत का जिक्र इन दिनों फिर से चर्चा में है. यह किस्सा उस समय का है जब पीएम बनने के बाद पीएम मोदी पहली बार अमेरिका के दौरे पर गए थे. इस किस्सा को भारत के पूर्व विदेश सचिव और अमेरिका में वर्तमान भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने बताया कि बातचीत के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल देखने के लिए रवाना हुए.

जब ​​वे ओबामा की स्ट्रेच लिमोजिन में 10-12 मिनट की यात्रा के लिए साथ बैठे तो उनकी बातचीत परिवार की ओर मुड़ गई. बातचीत के दौरान ओबामा ने पीएम मोदी की मां के बारे में पूछा. तब पीएम मोदी मुसकुराते हुए बोले, 'राष्ट्रपति ओबामा, शायद आपको इस पर विश्वास न हो, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग उस घर के आकार का है जिसमें मेरी मां रहती हैं!' पीएम मोदी की बात सुनकर ओबामा काफी हैरान हो गए थे.

पीएम मोदी की बात सुनकर हैरान हो गए थे ओबामा

इस बयान ने अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्चर्यचकित कर दिया, क्योंकि जिस कार में वे बैठे थे वह काफी बड़ी थी और एक स्ट्रेच लिमोसिन थी. क्वात्रा ने उस दौरान का जिक्र करते हुए बताया, 'इस स्पष्ट खुलासे से राष्ट्रपति ओबामा को पीएम मोदी के साधारण पालन-पोषण और सीधेपन की झलक मिली. नेताओं के साथ लिमोसिन में बैठे राजनयिक ने याद किया कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच गहरे संबंध का बिंदु बन गई, क्योंकि दोनों ही अपने-अपने देशों में विनम्र शुरुआत से सर्वोच्च पदों पर पहुंचे थे.

पीएम मोदी और ओबामा की पारिवारिक बातचीत

यह वाकया तब हुआ जब दोनों नेता औपचारिक बातचीत के बाद मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल देखने के लिए रवाना हुए. भारतीय राजदूत  ने बताया कि दोनों नेताओं की 10-12 मिनट के सफर के दौरान पारिवारिक बातचीत होने लगी. ओबामा ने मोदी से उनकी मां के बारे में पूछा, जिस पर मोदी ने मजेदार जवाब देते हुए कहा कि जितनी बड़ी आपकी कार है उतनी बड़ी मेरी मां का घर है. क्वात्रा के मुताबिक पीएम मोदी का यह जवाब सुनकर ओबामा हैरान रह गए थे. 

प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली अमेरिकी दौरा

बता दें कि उस दौरान प्रधानमंत्री बनने के पीएम मोदी पहली बार अमेरिका की यात्रा पर गए थे. इस यात्रा के दौरान, ओबामा ने मोदी को 1893 के विश्व धर्म संसद पर एक दुर्लभ पुस्तक भेंट की थी. इस पुस्तक में स्वामी विवेकानंद का एक लेख भी शामिल था. गौरतलब है कि पीएम मोदी अक्सर दूसरे देश के नेताओं के साथ रिश्ते बनाते हैं आए हैं. प्रधानमंत्री मोदी की दुनिया भर के नेताओं से जुड़ने और उनके साथ मजबूत रिश्ते बनाने की क्षमता जगजाहिर है.

जिस समय पीएम मोदी और ओबामा के बीच बात चीत हो रही थी उस समय भारतीय राजदूत भी कार में मौजूद थे. भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा ने बताया कि यह पल दोनों नेताओं की सादगी और उनके संघर्ष भरे जीवन का प्रतीक था क्योंकि, दोनों ही संघर्ष से आगे निकलकर अपने-अपने देशों के सर्वोच्च पदों तक पहुंचे थे.

calender
21 September 2024, 05:05 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!