PM Modi Birthday: गुजरात के मुख्यमंत्री से भारत के प्रधानमंत्री बनने तक, जानिए कैसा रहा नरेंद्र मोदी का सफर?

PM Modi Birthday: : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 73वें जन्मदिन को लेकर कई जगहों पर अलग-अलग तैयारियां की जा रही है. इस खास मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में भारतीय जनता पार्टी द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • 19 सितंबर 1950 को हुआ था पीएम मोदी का जन्म.
  • आरएसएस से हुई थी पीएम मोदी की सफर की शुरूआत.
  • साल 2001 में नरेंद्र मोदी ने लिया था मुख्यमंत्री का शपथ.
  • पीएम मोदी जन्मदिन के मौके पर यशोभूमी राष्ट्र को करेंगे समर्पित.

PM Modi 73rd Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 73वें जन्मदिन को लेकर कई जगहों पर अलग-अलग तैयारियां की जा रही है. इस खास मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में भारतीय जनता पार्टी द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है. वहीं इस दिन से 'सेवा पखवाड़ा’ शुरू करते हुए बीजेपी समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने की रणनीति बना रही है. इन सब के बीच लोगों के मन में एक सवाल है कि आखिर एक निम्न परिवार से होने के बावजूद भी पीएम मोदी ने सीएम से पीएम बनने तक का सफर कैसे तय किया?

17 सितंबर 1950 को हुआ था पीएम मोदी का जन्म 

पीएम मोदी के बारे में जानने के लिए हम उनकी शुरूआती जीवन और उनसे जुड़ी कुछ जानकारियां जान लेते हैं. गुजरात के वडनगर में 17 सितंबर 1950 को पीएम मोदी का जन्म हुआ था. उनके पिता दामोदरदास मोदी चाय बेचने का काम करते थे. उनके पिता के काम में उनकी मां स्वर्गीय हीराबेन सहायता करती थी. साथ ही वो दूसरों के घरों में बर्तन धोने का काम भी करती थी. पीएम मोदी का जीवन आसान नहीं रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार वो (पीएम मोदी) आजाद भारत में जन्म लेने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हुई सफर की शुरूआत

राजनीति में सक्रिय होने से पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से शुरूआत की. साल 1972 में उन्हें गुजरात के अहमदाबाद में आरएसएस के प्रचारक बनाया गया. संघ में शामिल होने के बाद पीएम मोदी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

गुजरात में बीजेपी को दिलाई ऐतिहासिक जीत

साल 1987 में पीएम मोदी को बीजेपी ने एक बड़ी जिम्मेदारी देते हुए गुजरात बीजेपी का जनरल सेक्रेटरी बनाया. पार्टी के तरफ से दी गई जिम्मेदारी को निभाते हुए उन्होंने अपने आपको साबित कर दिया. इसी के साथ बीजेपी ने पहली बार अहमदाबाद नगर निगम का चुनाव जीता. इसके साथ ही साल 1990 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी के वोट शेयर में भी इजाफा हुआ और पार्टी दूसरे स्थान पर रही. साल 1995 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 121 सीटें मिली. इसके बाद पीएम मोदी को 1995 में बीजेपी का नेशनल सेक्रेटरी बनाया गया. 

मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री बनने का सफर

साल 2001 में नरेंद्र मोदी ने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. जिसके बाद वो लगातार 2014 तक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहे. साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिले प्रचंड बहुमत के बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने. पांच साल बाद हुए 2019 लोकसभा चुनाव में फिर नरेंद्र मोदी को बहुमत मिला और वह पीएम चुने गए.

calender
16 September 2023, 11:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!