G20 Summit: पीएम मोदी ने अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष अजाली असौमानी के साथ की बैठक, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G20 Summit: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (African Union) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल किए जाने पर बधाई दी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • जी20 समूह के सदस्य के रूप में शामिल हुआ अफ्रीकी संघ.
  • जी20 में शामिल होने पर पीएम मोदी ने अफ्रीकी संघ को दी बधाई.
  • अफ्रीकन यूनियन के अध्यक्ष और पीएम मोदी की बीच हुई बैठक.

G20 Summit: भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में अफ्रीकन यूनियन को जी20 समूह के सदस्य के रूप में शामिल किया गया. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (African Union) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल किए जाने पर बधाई दी. इस बैठक में पीएम मोदी और अज़ाली असौमानी के बीच व्यापार सहित अन्य क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की गई.

दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर अपनी पोस्ट में लिखा- कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी के साथ बहुत ही सार्थक बैठक हुई. अफ्रीकन यूनियन के G20 परिवार में शामिल होने पर उन्हें एक बार फिर बधाई दी. कोमोरोस भारत के 'सागर' विजन के लिए महत्वपूर्ण है. हमारे विचार-विमर्श में शिपिंग, व्यापार और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा भी शामिल थी.

वर्ष 1999 के बाद यह पहला विस्तार

आपको बता दें की भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 के दौरान अफ्रीकी संघ का समूह के नए स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होना महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है. वर्ष 1999 के बाद इस प्रभावशाली समूह का यह पहला विस्तार था. जी20 के सभी सदस्य देशों ने ‘ग्लोबल साउथ' के इस महत्वपूर्ण समूह (अफ्रीकी संघ) को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की मेज पर लाने के प्रस्ताव का समर्थन किया. ‘ग्लोबल साउथ' शब्द का इस्तेमाल एशिया, अफ्रीका और लेटिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए किया जाता है.

अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल किए जाने पर केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूतो के पोस्ट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘वास्तव में अफ्रीकी संघ का जी20 में शामिल होना अधिक समावेशी वैश्विक वार्ता की दिशा में एक ‘महत्वपूर्ण कदम' है.

पीएम मोदी ने किया आग्रह

शनिवार को शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान मोदी ने कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी से अन्य नेताओं के साथ इस मंच में शामिल होने का आग्रह किया. इसके साथ ही, 55 सदस्यीय यह समूह (अफ्रीकी संघ) यूरोपीय संघ के बाद दूसरा बहु-राष्ट्र समूह बन गया, जो जी20 का स्थायी सदस्य होगा.

दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल अफ्रीकी संघ

जी20 के सभी सदस्य देशों ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत 55 सदस्यीय अफ्रीकी संघ को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल करने के लिए यहां मंच (जी20) के शिखर सम्मेलन की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. अफ्रीकी संघ का सामूहिक रूप से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) लगभग तीन हजार अरब अमेरिकी डॉलर और जनसंख्या लगभग 1.4 अरब है.

calender
10 September 2023, 06:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!