AI ने बढ़ाई PM मोदी की चिंता, विरोधी कांग्रेस नेता नजरबंद; FFPC में क्या बोले प्रधानमंत्री?

FinTech Fest: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई में आयोजित फिनटेक फेस्ट में शामिल होने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने फिनटेक क्रांति पर अपने विचार साझा किए. इस अवसर पर PM ने उन विद्वानों पर कटाक्ष किया, जिन्होंने भारत में फिनटेक के विकास पर संदेह जताया था. उन्होंने AI को लेकर चिंता जताई है. प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध करने वाले कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने पहले ही नजरबंद कर दिया था.

JBT Desk
JBT Desk

FinTech Fest: मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में PM मोदी शामिल होने के लिए पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर बात कही है. प्रधानमंत्री ने भारत में फिनटेक क्रांति पर सवाल उठाने वालों को निशाने लिया. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा 'जब सरस्वती मां बुद्धि बांट रही थीं तब ये लोग रास्ते में ही खड़े थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में देखिए भारत में फिनटेक कितना बढ़ा है. इस क्षेत्र में कितना निवेश आया है. प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए AI को लेकर चिंता जताई है.

बता दें ग्लोबल फिनटेक कार्यक्रम 28 से 30 अगस्त तक आयोजित हुआ. इसके आखिरी दिन इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री पहुंचे थे. इस कार्यक्रम में 800 से ज्यादा स्पीकर और 80,000 के आसपास प्रतिभागी शामिल हुए है. कार्यक्रम में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास और SEBI प्रमुख माधवी पुरी बुच के साथ ही कई दिग्गज शामिल हुए.

AI ने बढ़ाई प्रधानमंत्री की चिंता

PM ने अपने संबोधन में कहा कि मैं AI से दुरुपयोग से जुड़ी चिंताओं को समझता हूं, खुद भी इसे लेकर चिंतित हूं. भारत ने AI के एथिकल इस्तेमाल के लिए ग्लोबल फ्रेमवर्क बनाने का निर्णय लिया है. सरकार फिनटेक सेक्टर की की मदद करेगी. हमने अभी तक काफी कुछ किया है जिसमें टैक्स कम करना भी है. रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ाने के लिए हमने 1 लाख करोड़ रुपए के फंड जारी करने का फैसला लिया है. फ्रॉड रोकने और डिजिटल लिटरेसी बढ़ाने के लिए काम करना होगा.

तेजी से बढ़ा है AI

बता दें भारत में AI का उपयोग तेजी से बढ़ा है. आज करीब-करीब हर सेक्टर में इसका उपयोग किया जाता है. ये सही तरीके से यूज करने में काम की क्वालियटी को बढ़ाता भी है. हालांकि, इसके के गलत उपयोग ने अभी से चिंता बढ़ानी शुरू कर दी है. कई बार देखा जाता है कि फेक फोटो, वीडियो और तमाम चेजें वायरल होती रहती है. जो आसानी से लोगों को भ्रमित कर देती है.

calender
30 August 2024, 02:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!