PM Modi in France: मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है- पेरिस में बोले PM मोदी

PM Modi in France: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर गए हैं. पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात किया और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इसके बाद दोनों नेता एक संयुक्त प्रेस बयान जारी किया..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे: PM मोदी
  • कोविड महामारी और यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव पूरे विश्व पर पड़े हैं: PM मोदी

PM Modi in France:  पीएम मोदी फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर गए हैं इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ बातचीत की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में चैनल की वैश्विक सीईओ लीना नायर, एयरोस्पेस इंजीनियर और पायलट थॉमस पेस्केट तथा योगा प्रैक्टिशनर चार्लोट चोपिन से मुलाकात की. PM मोदी ने कहा, "चैनल की ग्लोबल सीईओ लीना नायर से मुलाकात हुई. भारतीय मूल के किसी व्यक्ति से मिलना हमेशा खुशी की बात होती है जिसने विश्व मंच पर अपनी छाप छोड़ी है. कारीगरों के बीच कौशल विकास को और बढ़ावा देने और खादी को और अधिक लोकप्रिय बनाने के तरीकों पर हमारी अच्छी बातचीत हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पेरिस में मुझे उल्लेखनीय चार्लोट चोपिन से मिलने का अवसर मिला. उन्होंने 50 साल की उम्र में योगाभ्यास करना शुरू किया था. वह जल्द ही सौ साल की होने वाली हैं लेकिन योग और फिटनेस के प्रति उनका जुनून पिछले कुछ वर्षों में बढ़ता ही गया है. 

फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान की टिप्पणी. इस बीच पीएम मोदी संबोधित करते हुए बोले, 'पेरिस जैसे खूबसूरत शहर में इस गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का आभार प्रकट करता हूं. फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं भी देता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, "कल राष्ट्रपति मैक्रों ने मुझे फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया. यह सम्मान 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है. हम अपनी Strategic Partnership की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. बीते 25 वर्षों के मज़बूत आधार पर हम आने वाले 25 वर्षों के लिए रोडमैप तैयार कर रहे हैं. इसमें bold और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किये जा रहे हैं. 

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा आज हम विश्वास के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, "मुझे यहां आज बैस्टिल डे परेड में पंजाब रेजिमेंट को देखकर बहुत गर्व महसूस हुआ. हम एक ऐतिहासिक विश्वास के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं और हम मिलकर वैश्विक संकटों का समाधान ढूंढ सकते हैं. हम चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के खंडन से दुनिया को बचाए और इसलिए हम पेरिस एजेंडा और नया वित्तीय वैश्विक कॉम्पैक्ट पर इकट्ठा काम किया है. हम सब चाहते हैं कि एक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थापना हो जो शांति और विकास की ओर ले जाए. 

पेरिस में पीएम मोदी संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "रक्षा सहयोग हमारे संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है. यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है. मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है... सबमरिन हो या नौसेना के जहाज हम चाहते हैं कि मिलकर सिर्फ अपने ही नहीं तीसरे मित्र देशों के सहयोग के लिए भी हम काम करें. 

calender
14 July 2023, 09:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!