PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर की बात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Modi talked to Biden: पीएम मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने बातचीत के बाद कहा कि उन्होंने जो बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi talked to Biden: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात हुई और उन्होंने अन्य मुद्दों के अलावा बांग्लादेश और यूक्रेन जैसे देशों में चल रहे संकट पर चर्चा की. इस बीच पीएम मोदी ने बातचीत के बाद कहा कि उन्होंने जो बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया. यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने बाइडेन को यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा के बारे में जानकारी दी.  पीएम मोदी ने बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की लगातार स्थिति को दोहराया और युद्धग्रस्त देश में शांति और स्थिरता की जल्द वापसी के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, 'आज फोन पर @POTUS @JoeBiden से बात की.  हमने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया.  मैंने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया.' 

पीएम मोदी ने की थी यूक्रेन यात्रा

दरअसल, पिछले सप्ताह यूक्रेन की अपनी 7 घंटे की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और कहा कि कीव और मॉस्को को बिना समय बर्बाद किए एक साथ बैठकर चल रहे युद्ध को समाप्त करना चाहिए और भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए "सक्रिय भूमिका" निभाने के लिए तैयार है. 

बांग्लादेश की राजनीतिक अशांति पर भी चिंता व्यक्त की

इस बीच बाइडेन के साथ अपनी बातचीत में पीएम मोदी ने बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक अशांति पर भी चिंता व्यक्त की और पड़ोसी देश में जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल करने की आवश्यकता पर बल दिया. दोनों विश्व नेताओं ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा पर भी विचार-विमर्श किया, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के सत्ता से बाहर होने के बाद देश में हिंसक झड़पें जारी हैं.  ऐसे में पीएम मोदी ने कहा, 'हमने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली तथा बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया. '

बांग्लादेश में चल रही हैं अंतरिम सरकार 

84 वर्षीय मुहम्मद यूनुस को 8 अगस्त को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार - प्रधानमंत्री के समकक्ष पद - नियुक्त किया गया था.  यह पद शेख हसीना को हटाए जाने के बाद बनाया गया था. विवादास्पद नौकरी कोटा प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच हसीना इस्तीफा देकर भारत भाग गई थीं. 

calender
27 August 2024, 12:15 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!