PM Modi France Visit: पीएम मोदी का फ्रांस दौरा होगा ख़ास, हो सकते हैं रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर....

PM Modi France Visit: पीएम मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस का दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान कई अहम रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • फ्रांस और भारत के बीच यूपीआई को लेकर हो सकती है डील.

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस यात्रा के लिए निकल चुके हैं. जहां पर पीएम राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने अपने फ्रांस दौरे को कई तरह से ख़ास बताते हुए कहा था कि दोनों ही देश तमाम क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान फ्रांस के साथ कई अहम रक्षा समझौते भी हो सकते हैं. 

फ्रांस में यूपीआई हो सकता है लॉन्च

एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस और भारत के बीच यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि 'यूपीआई' को लेकर बातचीत पिछले काफी दिनों से चल रही है. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अब पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान फ्रांस में यूपीआई को लॉन्च किया जा सकता है. अगर फ्रांस में यूपीआई लॉन्च होता है तो ये यूपीआई को अपनाने वाला पहला यूरोपीय देश होगा. कहा जा रहा है कि अगर सब कुछ सही रहा तो पीएम मोदी की मौजूदगी में ही यूपीआई को फ्रांस में लॉन्च किया जा सकता है.  

बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को ख़ास निमंत्रण पर बुलाया है. पीएम 13 और 14 जुलाई को फ्रांस का दौरा करेंगे. जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी गुरुवार की शाम करीब साढ़े सात बजे सीनेट पहुंचेंगे जहाँ पर वह सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर से मिलेंगे. 

पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा का शेड्यूल

दिन 1: दोपहर 12:30 बजे पेरिस पहुंचेंगे 
4: 05 बजे सीनेट अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे 
05:15 बजे फ्रांस के पीएम से मुलाकात करेंगे 
शाम 7:35 बजे ला सीन म्यूज़िकल में सामुदायिक कार्यक्रम में होंगे शामिल 
09:00 बजे - राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ डिनर, जिसमें 250 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की खबर है.

calender
13 July 2023, 11:16 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!