विपक्ष के वॉक आउट पर बोले PM: गली मुहल्ले में चीखने के सिवा कुछ नहीं बचा

मंगलवार को लोकसभा के बाद बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण चर्चा के दौरान बोलते हुए एक बार फिर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जो आज संविधान की प्रति लेकर उछलते-कूदते फिर रहे हैं उन्होंने कभी संविधान दिवस का विरोध किया था. इसके अलावा पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था को लेकर भी कहा कि कोरोना जैसे कालखंड के बावजूद विश्व की 10वें पायदान से 5वें पायदान पर ले आए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में बोलते हुए एक बार फिर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मेरे जैसे बहुत से लोग हैं जिनके घर का कोई भी सदस्य गांव प्रधान तक नहीं रहा और फिर उन्होंने यहां तक आकर देश की सेवा की है. ये सब बाबा साहेब के संविधान की वजह से हो पाया है. संविधान हमारे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है. यही कारण है कि हमने 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने की बात कही. पीएम ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि जब हमने संविधान दिवस मनाने के लिए कहा तो वही लोग जो आज संविधान की प्रति लेकर उछलते फिरते हैं, उन्होंने इसका विरोध किया था. 

पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल के बाद किसी एक सरकार की लगातार फिर से वापसी हुई है और मैं जानता हूं कि भारत के लोकतंत्र में 6 दशक बाद हुई, ये घटना असामान्य घटना है. कुछ लोग जानबूझकर इससे अपना मुंह फेर कर बैठे रहे, कुछ लोगों को समझ नहीं आया और जिनको समझ आया उन्होंने हो-हल्ला कर देश की जनता के इस महत्वपूर्ण निर्णय पर छाया करने की कोशिश की. लेकिन मैं पिछले दो दिन से देख रहा हूं कि आखिर पराजय भी स्वीकार हो रही है और दबे मन से विजय भी स्वीकार हो रही है.

देखिए LIVE

पीएम ने कहा कि यहां पर कुछ लोग बैठे हुए हैं जो सरकार को ऑटो मोड में चलाने के आदी हैं. पिछले 10 वर्षों में 10वें से 5वें नंबर पर देश की अर्थव्यवस्था पहुंची है और हमारा लक्ष्य है कि हम इसे पांच के बाद तीन नंबर पर लाएंगे. जैसे-जैसे नंबर निकटता की स्थिति की ओर पहुंचता है तो चुनौतियां भी बढ़ती हैं. लेकिन कुछ लोग हैं जो सरकार को ऑटो पायलट मोड में चलाना चाहते हैं. वे बस इंतेजार करने में यकीन रखते हैं जबकि हम मेहनत पर यकीन रखते हैं. पीएम ने कहा कि 10 साल के अनुभव की बुनियाद पर यकीन से कह रहा हूं कि जब देश दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनेगा तो इसका प्रभाव जीवन के हर क्षेत्र पर पड़ने वाला है. विकास के विस्तार के अनेक मौके पैदा होंगे. 

विपक्ष ने किया वॉक आउट:

प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान विपक्ष लगातार हंगामा करता रहा और आखिर में वॉक आउट भी कर दिया. इस पर पीएम मोदी ने कहा कि देश देख रहा है झूठ फैलाने वालों की सत्य सुनने की ताकत भी नहीं होती. इनके पास सत्य से मुकाबला करना का हौसला नहीं है. इतनी चर्चा के बाद उठाए हुए सवालों के जवाब भी सुनने की हिम्मत नहीं है. ये लोग अपर हाउस की महान परंपरा को अपमानित कर रहे हैं. देश की जनता ने हर प्रकार से उनको इतना पराजित कर दिया है कि अब उनके पास गली मुहल्ले में चीखने के सिवा कुछ नहीं बचा. नारे बाजी, हो हल्ला और मैदान छोड़कर भाग जाना, यही उनके नसीब में बचा है. 

calender
03 July 2024, 12:25 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो