Mizoram Assembly Polls: पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने का किया आग्रह, मंगलवार को होना है मतदान

Mizoram Assembly Polls: मिजोरम में मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही तैयारियों के बीच पुलिस ने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Mizoram Assembly Polls: मिजोरम में मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही तैयारियों के बीच पुलिस ने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की है. मिजोरम पुलिस ने लोगों से मतदान प्रक्रिया के दौरान शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह किया. मिजोरम पुलिस ने एक आधिकारिक बयान के माध्यम से जानकारी देते हुए नागरिकों से "अपना वोट डालने और जिम्मेदार नागरिकता का प्रदर्शन करने" का आग्रह किया गया है.

पुलिस द्वारा अपने बयान में यह भी कहा गया है कि " चुनावी अभियान के दौरान कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है, जिसमें बड़ी संख्या में वीवीआईपी राज्य का दौरा कर रहे थे. यह शांतिपूर्ण माहौल लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने और निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए मिजोरम की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

 चुनावी मैदान में कुल 174 उम्मीदवार 

बता दें कि इस विधानसभा चुनाव में कुल 174 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं. पुलिस द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी उम्मीदवारों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) प्रदान किए गए हैं. मंगलवार, 7 नवंबर, 2023 को मतदान के दिन के लिए मिजोरम पुलिस ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है.

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए पुलिस द्वारा बताया गया कि मिजोरम से कुल 1,831 नागरिक पुलिस अधिकारी, 2,527 विशेष सशस्त्र पुलिस बल (एसएपीएफ) के जवान और 2,700 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान शामिल हैं.

कुल मतदाताओं की संख्या 8 लाख से अधिक 

मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ के अनुसार, राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 8,51,895 है. जिनमें से 4,12,969 पुरुष, 4,38,925 महिलाएं और 1 (एक) थर्ड जेंडर शामिल हैं. राज्य में सेवाओं के मतदाताओं की कुल संख्या 4,973 है. पहली बार मतदान करने वाले मतदाता, जिनकी आयु 18-19 वर्ष है, उनकी संख्या 50,611 है. 

मिजोरम में मतदाताओं का लिंगानुपात 1,063 है. चुनावी जनसंख्या (ईपी) अनुपात 63.27 है. मतदान केंद्रों की कुल संख्या 1276 है, जिनमें से 525 शहरी क्षेत्रों में और 751 ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं.

calender
06 November 2023, 10:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!