पंजाब सरकार ने उठाया अहम कदम, एसिड अटैक पीड़ित पुरुषों को मिलेगी पेंशन

Acid attack Male victims: एसिड अटैक की खबर सुनते हैं, तो हमारे जेहन में एक लड़की की तस्वीर आती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सिर्फ महिलाओं पर ही तेजाब फेंका जाता है, पुरुषों पर भी एसिड अटैक होते हैं और उन्हें पहली बार देश में पेंशन मिलने जा रही है. जी हां, पंजाब सरकार ने पुरुषों को भी हर महीने 8 हजार रुपये पेंशन के रूप में देने का फैसला किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Acid attack Male victims: पंजाब सरकार ने एसिड अटैक से पीड़ित पुरुषों के लिए 8 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का फैसला किया है. पंजाब सरकार ने यह जानकारी पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में संगरूर जिले के धूरी निवासी पीड़ित मलकीत सिंह की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए दी. साथ में पंजाब सरकार ने पीड़ित व्यक्ति को दिए जाने वाले एरियर का चेक भी हाई कोर्ट को ही सौंप दिया.

याचिकाकर्ता के वकीत एचसी अरोड़ा ने बताया कि मलकीत देश के पहले एसिड अटैक पीड़ित पुरुष हैं और उनके लिए पंजाब सरकार ने पेंशन का प्रावधान किया है. मलकीत सिंह ने हाई कोर्ट में बताया कि पंजाब सरकार ने 2017 में पंजाब एसिड अटैक विक्टिम पॉलिसी बनाई थी, जिसमें सरकार ने केवल एसिड अटैक से पीड़ित महिलाओं को ही प्रतिमाह 8 हजार रुपये पेंशन देने का प्रावधान बनाया था. लेकिन वो भी एसिड अटैक पीड़ित हैं और इसलिए उन्होंने हाई कोर्ट में अपनी याचिका दर्ज की. 

एसिड अटैक पीड़ित को 8 रुपए पेंशन 

मलकीत सिंह ने हाईकोर्ट को बताया कि पंजाब सरकार ने 2017 में पंजाब एसिड अटैक विक्टिम नीति बनाई थी, जिसे पूरी तरह से महिलाओं पर केंद्रित कर बनाया गया था. लेकिन ये जरूरी नहीं कि एसिड अटैक केवल महिलाओं पर ही हो, ये पुरुषों पर भी हो सकता है. पीड़ित ने बताया कि उस पर भी एसिड अटैक हुआ था जिसमें वो अपनी दोनों आंखें खो चुका है और किसी भी तरह का काम करने में असमर्थ है.

देश में पहले पीड़ित पुरुष को मिली पेंशन

मीडिया में लिखी एक रिपोर्ट के अनुसार याचिकाकर्ता के वकीत एचसी अरोड़ा ने बताया कि मलकीत देश के पहले एसिड अटैक पीड़ित पुरुष हैं और उनके लिए पंजाब सरकार ने पेंशन का प्रावधान किया है. जिसमें अब पुरुषों को भी 8 हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे. ऐसे में उनको भी सहायता मिलेगी. 

मलकीत का क्या था मामला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मलकीत सिंह बलदेव सिंह का ट्रक चलाते थे. 22 जुलाई 2011 को वह बलदेव सिंह से अपनी सैलरी लेने के लिए पहुंचे तो बलदेव सिंह ने घर की छत से उनके ऊपर तेजाब फेंक दिया. इस हादसे के कारण उनकी दोनों आंखों की रोशनी भी चली गई थी, अब पंजाब सरकार ने उन्हें पेंशन दिया है. मलकीत सिंह, बलदेव सिंह का ट्रक चलाते थे. 22 जुलाई 2011 को वह बलदेव सिंह से अपनी सैलरी लेने के लिए पहुंचे तो बलदेव सिंह ने घर की छत से उनके ऊपर तेजाब फेंक दिया. इस हादसे के कारण उनकी दोनों आंखों की रोशनी भी चली गई.

calender
30 August 2024, 09:07 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!