Rafale Fighter Jet : भारत की बढ़ेगी सैन्य ताकत, फ्रांस से 26 राफेल जेट खरीदने की डील को मिली मंजूरी

India Navy : भारत और फ्रांस के बीच बड़ी डिफेंस डील पर मुहर लग गई है. इसके तहत भारतीय नेवी को फ्रांस की दसॉ एविएशन से 26 नए एडवांस राफेल फाइटर जेट मिलेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

India Navy : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस के दौरे पर गए. जहां दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच अहम समझौते हुए. इनमें से ही एक महत्वपूर्ण डील राफेल जेट को खरीदने की थी. दरअसल दोनों देशों के बीच बड़ी डिफेंस डील पर मुहर लग गई है. इसकी जानकारी शनिवार 15 जुलाई को भारत सरकार की तरफ से दी गई है. इसके तहत भारतीय नेवी को फ्रांस की दसॉ एविएशन से 26 नए एडवांस राफेल फाइटर जेट मिलेंगे. इससे भारत को एयर और समुद्र में सुरक्षा को और भी ज्यादा मजबूती मिलेगी.

भारतीय नेवी की बढ़ेगी ताकत

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ मुलाकात के दौरान डिफेंस डील पर फैसला हुआ. जिसकी जानकारी राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉ एविएशन ने दी. 26 नए राफेल फाइटर को नेवी की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा. दसॉ ने कहा कि भारत सरकार ने भारतीय नौसेना को नए पीढ़ी के लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए नेवी राफेल के चयन का ऐलान किया है.

राफेल सेल की संख्या हो जाएगी 36

भारत-फ्रांस के बीच डिफेंस डील के बाद भारतीय नौसेना में 26 राफेल पहले से हैं,जो अब बढ़कर 36 हो जाएंगे. बता दें रक्षा मंत्रालय ने 13 जुलाई को फ्रांस से राफेल जेट के 26 नौसैनिक स्वरूप खरीदने व तीन फ्रांसीसी-डिजाइन वाली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तान को मंजूरी दी थी. दसॉ एविएशन ने बताया कि ये फैसला एक ट्रायल अभियान के बाद आया है, जिसमें नेवी राफेल ने दिखाया था कि यह भारतीय नेवी की परिचालन जरूरतों को पूरी तरह से पूरा करता है और इसके लिए पूरी तरह उपयुक्त है.

calender
15 July 2023, 10:27 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!