रक्षाबंधन पर राहुल-प्रियंका ने दिया खास संदेश, भाई-बहन के रिश्ते को बताया 'संघर्ष के साथी'

Rakshabandhan 2024: आज पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. यह त्यौहार भाई-बहनों के अटूट रिश्तों का त्यौहार होता है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षाबंधन पर भाई-बहन के बीच के बंधन का जश्न मनाते हुए अपनी और प्रियंका गांधी की एक तस्वीर के साथ एक संदेश साझा किया. उन्होंने अपनी बचपन की तस्वीर शेयर करते हुए भाई-बहन के रिश्ते को 'संघर्ष के साथी' बताया है.

JBT Desk
JBT Desk

Rakshabandhan 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर रक्षा बंधन के त्योहार की शुभकामनाएं दी है और भाइयों और बहनों के बीच 'अटूट प्रेम' पर एक खास मैसेज भी लिखा है. राहुल गांधी ने अपनी और अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा, भाई-बहन के अटूट प्रेम और स्नेह के त्योहार रक्षाबंधन की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. उन्होंने कहा, "रक्षा का यह धागा आपके पवित्र रिश्ते को हमेशा मजबूत बनाए रखे"

राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी रक्षाबंधन के अवसर पर दोनों भाई-बहनों की बचपन की तस्वीरों के साथ एक भावुक पोस्ट शेयर किया है. अपनी पोस्ट में उन्होंने कहा, 'भाई और बहन का रिश्ता एक फूलों की क्यारी की तरह होता है जिसमें अलग-अलग रंगों की यादें, साथ की कहानियां और दोस्ती को गहरा करने का संकल्प सम्मान, प्यार और आपसी समझ की नींव पर पनपता है.' भाई-बहन संघर्ष के साथी होते हैं, स्मृतियों के हमराही भी और संगवारी के खेवैया भी.

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है जो आज यानी 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. यह त्यौहार भाई-बहन के रिश्ते को समर्पित है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस दौरान भाई अपनी बहनों को उपहार देकर उनकी सुरक्षा और सम्मान का वचन देते हैं. रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया जिस वजह से राखी बांधने के लिए बेहद कम समय मिलेगा. बता दें कि इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:46 से शाम 04:19 तक है. वहीं इसके बाद  प्रदोष काल का मुहूर्त शुरू हो जाएगा. इस दौरान शाम 06 बजकर 56 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 07 मिनट तक आप राखी बांध सकते हैं.

पीएम मोदी ने भी दी बधाई

रक्षाबंधन पर देशभर के नेताओं की ओर से शुभकामनाएं आ रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, "भाई-बहन के असीम प्रेम के प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. यह पावन पर्व आप सभी के रिश्तों में नई मिठास लाए और जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लाए. बता दें कि हर साल पीएम मोदी को पाकिस्तानी महिला कमर शेख राखी बांधती है. इस बार भी वो पीएम मोदी को राखी बांधने के लिए  दिल्ली पहुंची हैं. यह 30वीं बार होगा जब वह यह रस्म निभाएंगी.

calender
19 August 2024, 11:09 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!