राहुल गांधी ने अपने कश्मीर दौरे पर महिलाओं के मुद्दों पर की चर्चा, मोदी पर कसा तंज

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के दौरे के दौरान कश्मीरी लड़कियों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं पर चर्चा की. इस बातचीत में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर तंज भी कसा. साथ ही उन्होंने कश्मीर की स्थिति, शिक्षा और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखे. चुनावों और राज्य के दर्जे को लेकर भी उन्होंने महत्वपूर्ण बातें कहीं. राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को भी इस चर्चा में शामिल किया और व्यक्तिगत मामलों पर भी खुलासा किया.

JBT Desk
JBT Desk

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर का दौरा किया जहां उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं से मुलाकात की और कांग्रेस के गठबंधन की पुष्टि की. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की और उनके प्रति विश्वास जताया. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कश्मीरी लड़कियों से भी संवाद किया और उनकी समस्याओं पर चर्चा की. इस बातचीत का वीडियो राहुल गांधी ने अपने X हैंडल पर साझा किया है.

प्रधानमंत्री करते है मनमानी: राहुल गांधी 

वीडियो में राहुल गांधी कश्मीरी लड़कियों के शिक्षा, रोजगार और अन्य मुद्दों पर चर्चा करते हुए नजर आ रहे हैं. लड़कियों ने उन्हें अपनी समस्याएं बताईं जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा और रोजगार की चुनौतियां शामिल थीं. राहुल गांधी ने इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तंज कसते हुए कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री से यही समस्या है कि वह किसी की सुनते नहीं हैं.

राजनीती की शिक्षा मिलती है गलत: राहुल

राहुल गांधी ने कश्मीर की स्थिति पर अपने विचार को साझा करते हुए कहा कि उन्हें कश्मीर आना अच्छा लगता है लेकिन यहां के लोग अनेक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं. एक लड़की ने बताया कि वह अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखना चाहती थी क्योंकि माहौल बहुत ही निराशाजनक था. उसने कहा कि वह बाहर जाना चाहती थी लेकिन उसके माता-पिता ने जाने की अनुमति नहीं दी. उसने पॉलिटिकल साइंस पढ़ना चाहा लेकिन यहीं रहकर पढ़ाई की. इसपर राहुल गांधी ने टिप्पणी की, कि पॉलिटिकल साइंस में जो कुछ पढ़ाया जाता है वह वास्तविक राजनीति से काफी अलग है.

पिता की मृत्यु के बाद राजनीती का आया ख्याल: राहुल

राहुल गांधी ने अपनी शिक्षा के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि पहले वह हार्वर्ड में पढ़ाई कर रहे थे लेकिन पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने रॉलिन्स कॉलेज और फिर कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने स्वीकार किया कि पिता के निधन के बाद ही उन्हें नेता बनने का विचार आया था.

महिला सुरक्षा पर खुलकर बोले राहुल

महिला सुरक्षा पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कोलकाता के एक रेप, मर्डर केस का हवाला दिया और कहा कि यह एक सामाजिक समस्या है लेकिन इसका समाधान महिलाओं के प्रति पुरुषों के रवैये के बदलाव में है. उन्होंने कहा कि हमारा शिक्षा सिस्टम इस दिशा में कुछ नहीं करता. 

कश्मीर चुनाव पर बोले राहुल

जम्मू-कश्मीर के चुनावों पर बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया गया है जो भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि राज्य का दर्जा और प्रतिनिधित्व वापस लिया जाना चाहिए जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग शामिल हों. राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर दिल्ली से चलाए जाने के तरीके को गलत बताया है. 

अपनी शादी पर बोलें राहुल

इस दौरे के दौरान राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को भी वीडियो कॉल किया और कश्मीरी लड़कियों से उनकी बातचीत कराई. राहुल ने प्रियंका से कहा कि उन्हें कश्मीर आकर इन लड़कियों से मिलना चाहिए. शादी के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि फिलहाल उनकी शादी करने की कोई योजना नहीं है.

calender
26 August 2024, 09:12 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!