राहुल गांधी ने BJP पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- 'सांप्रदायिक तनाव को दे रही है बढ़ावा'; जानें पूरा मामला

Rahul Gandhi on Goa Protest: पूर्व आरएसएस नेता सुभाष वेलिंगकर द्वारा राज्य के संरक्षक संत सेंट फ्रांसिस जेवियर के बारे में की गई टिप्पणी के चलते बढ़ रहे विवाद को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है. मामले में राहुल गांधी ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वो सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा दे रही है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Rahul Gandhi on Goa Protest: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जानबूझकर गोवा में सांप्रदायिक तनाव भड़काने का आरोप लगाया है. राहुल गांधी ने ये आरोप पूर्व आरएसएस नेता सुभाष वेलिंगकर द्वारा राज्य के संरक्षक संत सेंट फ्रांसिस जेवियर के बारे में की गई टिप्पणी के चलते बढ़ रहे विवाद को लेकर लगाया है. 

विवाद तब शुरू हुआ जब वेलिंगकर ने सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों के "डीएनए परीक्षण" के लिए कहा और संत की "गोएंचो सैब" (गोवा के संरक्षक) की स्थिति पर सवाल उठाया। उनकी टिप्पणियों से राज्य में ईसाई समुदाय में आक्रोश फैल गया है, जिसके कारण कई शिकायतें और विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

जानबूझकर सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है भाजपा

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट शेसर कर कहा, "गोवा की अपील इसकी प्राकृतिक सुंदरता और इसके विविध और सामंजस्यपूर्ण लोगों की गर्मजोशी और आतिथ्य में निहित है. दुर्भाग्य से भाजपा शासन में इस सौहार्द पर हमला हो रहा है. भाजपा जानबूझकर सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है, आरएसएस के एक पूर्व नेता ईसाइयों को भड़का रहे हैं और संघ संगठन मुसलमानों के आर्थिक बहिष्कार का आह्वान कर रहे हैं...भारत भर में, संघ परिवार द्वारा इसी तरह की कार्रवाइयां सर्वोच्च स्तर के समर्थन से, दण्डमुक्ति के साथ जारी हैं." 

विभाजनकारी एजेंडे को समझ रहे हैं लोग

उन्होंने कहा, "गोवा में, भाजपा की रणनीति स्पष्ट है: हरित भूमि को अवैध रूप से परिवर्तित करके और पर्यावरणीय नियमों को दरकिनार करके पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों का दोहन करते हुए लोगों को विभाजित करना - गोवा की प्राकृतिक और सामाजिक विरासत पर हमला." राहुल गांधी ने आगे कहा, "बीजेपी की कोशिशें बेकार नहीं जाएंगी. गोवा और पूरे भारत के लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को समझते हैं और एकजुट होकर खड़े हैं"

स्थानीय लोग कर रहे विरोध प्रदर्शन

स्थानीय राजनीतिक नेताओं और नागरिकों ने पूर्व आरएसएस नेता सुभाष वेलिंगकर के भड़काऊ बयानों के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए रविवार को पुराने गोवा में विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें आग्रह किया गया कि उन्हें सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेषों की दशकीय प्रदर्शनी तक बाहर रखा जाए, जो नवंबर 2024 से जनवरी 2025 तक आयोजित की जाएगी.

वेलिंगकर के खिलाफ FIR दर्ज

शुक्रवार को बिचोलिम पुलिस ने सुभाष वेलिंगकर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 299 के तहत "धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने" का मामला दर्ज किया. बताया जा रहा है कि वेलिंगकर फिलहाल फरार है, पुलिस उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है.

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने जनता से की शांति की अपील

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने जनता को आश्वासन देते हुए शांति की अपील की है कि कानून अपना काम करेगा. उन्होंने दोहराया कि "वेलिंगकर के लिए भी वैसी ही कार्रवाई की जाएगी" जैसा कि भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में पहले गिरफ्तार किए गए पादरी फादर बोलमैक्स परेरा के मामले में किया गया था.

calender
06 October 2024, 05:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो